दिल्ली में ओमीक्रॉन के 4 नए मामले आए सामने, अब तक कुल 6 मरीजों में हुई पुष्टि

0 166

दिल्ली में ओमीक्रॉन के 4 नए मामले सामने आए है. अब राजधानी में कुल मामलों की संख्या 6 पहुंच गई है. 6 में से एक मरीज़ ठीक भी हुआ है. जानकारी के अनुसार सभी मरीज़ों की हालत सामान्य है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अभी तक 6 लोग ओमीक्रॉन वैरिएंट से पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें से 1 मरीज ठीक होकर घर जा चुका है. ओमीक्रॉन के सारे मामले विदेश से आए लोगों में पाए गए हैं, सभी मामले स्टेबल हैं. स्थिति नियंत्रण में है.

इससे पहले शनिवार 11 दिसंबर को दिल्ली में ओमीक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया था. जानकारी के अनुसार जिम्बाब्वे से आए यात्री की जिनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई थी. मरीज़ को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. ओमीक्रॉन पॉजिटिव इस मरीज की ट्रेवर्ल हिस्ट्री में साउथ अफ्रीका भी शामिल है. दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि विदेशों से एयरपोर्ट के जरिए आए कुल 74 लोगों को अबतक LNJP में भर्ती कराया गया था. इनमें से 36 को डिस्चार्ज किया जा चुका है, अभी अस्पताल में 38 मरीज भर्ती हैं. इनमें से 35 कोरोना मरीज हैं, जिनमें से 5 ओमिक्रॉन पॉजिटिव हैं और 3 सस्पेक्ट हैं. LNJP में अबतक कुल 6 मरीजों की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है, इनमें से 1 मरीज ठीक हो गया है और उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है, 5 ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीज अभी भर्ती हैं, ये सभी स्टेबल है कोई भी सीरियस नहीं है.जैन ने आगे कहा कि अभी तक ओमिक्रॉन कंट्रोल में है. यह फैलता है, तो सरकार फिर उसे देखेगी. कम्युनिटी से कोई केस नहीं आया है अभी तक, सभी केस एयरपोर्ट से आए हैं. जो भी विदेश से आ रहा है, हम सबका टेस्ट कर रहे हैं. अभी तक जो देखने में आया है, कोई भी सीरियस नहीं है. सभी नॉर्मल हैं. हमारी तैयारी बिल्कुल पूरी है, चाहे कोई भी वैरिएंट हो, हम सभी को कोरोना नियमों का पालन करना है.

वहीं शुक्रवार यानी 10 दिसंबर को जानकारी मिली थी कि राजस्थान में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन की चपेट में आए व्यक्ति के संपर्क में आई एक महिला दिल्ली में संक्रमित पाई गई थी. उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि महिला गुरुवार को संक्रमित पाई गईं. वह कहीं भी विदेश यात्रा पर नहीं गईं थी. उनके परिवार के 17 लोग भी क्वारंटीन में हैं.

इससे पहले दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में मंगलवार को चार और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भर्ती किया गया था. एलएनजेपी अस्पताल को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए विशेष केंद्र बनाया गया है. दिल्ली में ओमीक्रॉन का पहला मामला रविवार को सामने आया था जब तंजानिया से लौटे 37 वर्षीय एक व्यक्ति की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था और ये राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला था. अधिकारियों ने रविवार को बताया था कि मरीज का इस समय लोक नायक अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि मरीज भारतीय है और वह कुछ दिन पहले तंजानिया से लौटा था. उन्होंने कहा कि मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.