900 किलो नकली पनीर जब्त: इसे खाने से किडनी-लिवर और हार्ट होगा फेल, आसान ट्रिक से जानें शुद्ध पनीर की पहचान के तरीके

0 204

मुंबई: इस समय पूरे देश में गणेशोत्सव बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है। चूंकि कोरोना महामारी के लगभग दो साल बाद इस साल गणेशोत्सव मनाया जा रहा है, इसलिए इस साल के गणेशोत्सव का उत्साह कुछ और ही है। ऐसे में मिठाई और खाद्यान्न की दुकानों पर खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ देखने को मिल रही है। लेकिन इस त्योहारी मौसम में कई जगहों पर मिलावटी भोजन उपभोक्ताओं को बेचा जाता है। इसको लेकर खाद्य एवं औषधि प्रशासन अलर्ट हो गया है।

पुणे में मिलावटी पनीर बनाने वाली एक फैक्ट्री पकड़ी गई है. एफडीए ने 900 किलोग्राम मात्रा जब्त की है। यह संदेह है कि नकली पनीर तैयार करने के लिए दूध पाउडर और वनस्पति तेल का उपयोग करके कुछ सामग्री प्राप्त की जाती है और इसे रेस्तरां, निजी डेयरी दुकानों और अन्य आपूर्तिकर्ताओं को भेज दिया जाता है। कुछ दिन पहले भिवंडी में भी बड़ी मात्रा में नकली पनीर बरामद किया गया था।

एफडीए ने पुणे के मंजरी खुर्द स्थित एक अवैध फैक्ट्री से करीब 1.98 लाख रुपये कीमत का 900 किलो मिलावटी पनीर जब्त किया है. साथ ही यहां की फैक्ट्री से 2.24 लाख रुपये मूल्य का स्किम्ड मिल्क पाउडर और वनस्पति तेल भी जब्त किया गया है. पुणे एफडीए के सहायक आयुक्त संजय नारगुड़े ने आज यह कार्रवाई प्रेस को की है। नतीजतन, आसपास के अन्य निर्माताओं में दहशत फैल गई है।

सवाल- ये सिंथेटिक पनीर होता क्या है?

जबाव- यह नकली पनीर होता है। नकली यानी आर्टिफिशियल तरीके से पनीर को बनाने के लिए उसमें खराब दूध, आटा, डिटर्जेंट पाउडर, पामोलिन तेल, ग्लिसरॉल मोनोस्टियरेट पाउडर और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे केमिकल मिलाया जाता है। अब जाहिर-सी बात है कि ये सारी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर भी मरीज को घर पर बना पनीर खाने की सलाह देते हैं।

जानें शुद्ध पनीर की पहचान के तरीके

आज कल बाजार में असली और नकली सामान हर जगह ब‍िक रहा है ऐसे में असली की पहचान करना मुश्‍क‍िल होता जा रहा है। हर घर में पनीर का सेवन क‍िया जाता है पर क्‍या आपको पता है असली पनीर की क्‍या पहचान होती है? असली पनीर को पहचानने के ल‍िए कुछ आसान जांच की जाती है जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं। असली पनीर की पहचान समझकर आप अपनी सेहत को खराब होने से बचा सकते हैं। अगर आप नकली पनीर का सेवन करेंगे तो आपको पेट में दर्द, स‍िर दर्द, पील‍िया, डायर‍िया, टायफाइड जैसी बीमार‍ियां हो सकती हैं। इस लेख में हम असली और नकली पनीर के बीच का अंतर और पनीर से जुड़ी जरूरी बातों पर चर्चा करेंगे।

पनीर खरीदने के ठीक बाद करें ये काम
दुकान से पनीर लाने के बाद पनीर की शुद्धता चेक करने के लिए सबसे पहले एक आसान-सा टेस्ट करें। इसके लिए पनीर को हाथों से मसलकर देखें। अगर पनीर मिलावटी होगा तो वह टूट जाएगा और उसका चूरा बन जाता है। आमतौर पर दूध के पाउडर या स्किम्ड मिल्क पाउडर से पनीर बनाया जाता है। इस तरह का पनीर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है और उससे जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

सोयाबीन की मदद से ऐसे करें नकली पनीर की पहचान
घर में पायी जाने वाली साधारण-सी सोयाबीन की मदद से भी नकली पनीर की पहचान की जा सकती है। इसके लिए पनीर को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में रखें या उसे थोड़ी देर उबालें। इसके बाद पानी में सोयाबीन का आटा या सोयाबीन का पाउडर डाल दें। आटा मिलाने के बाद नकली पनीर का रंग लाल हो जाएगा।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब पनीर बनाते समय उसमें डिटर्जेंट और यूरिया जैसी चीजें मिलायी जाती हैं तो पनीर का रंग लाल हो जाता है। बता दें कि, यूरिया और डिटर्जेंट मिलाने से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.