Gyanvapi Masjid Case Live Updates:ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कोर्ट के स्पेशल कमिश्नर विशाल सिंह ने आज अपनी सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में की दाखिल..

0 459

Gyanvapi Masjid Case Live Updates:वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कोर्ट के स्पेशल कमिश्नर विशाल सिंह ने आज अपनी सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल की है। आपको बता दें की यह 12 पन्नों की रिपोर्ट 14 से 16 मई के बीच हुए सर्वे के आधार पर बनाई गयी है। सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर ने अदालत में रिपोर्ट जमा करने से पहले कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह से कहा था कि हमने बहुत मेहनत करके यह रिपोर्ट तैयार की है।

उन्होंने आगे बताया कि आज यानि की 19 मई को कोर्ट में यह रिपोर्ट पेश कर दी गई है। यह रिपोर्ट कुल 12 पन्नों की रिपोर्ट है, जिससे तैयार करते समय हर पहलु का ध्यान रखा गया है। इसमें लगभग 1000 से ऊपर फोटो और कई घंटे की वीडियो फुटेज हैं। अजय प्रताप सिंह ने कहा कि अजय मिश्र द्वारा जो रिपोर्ट पेश की गई है, उसके बिन्दुओं को भी शामिल किया जायेगा.

आपको बता दें की इससे पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने 6 और 7 मई को किए गए सर्वे की रिपोर्ट वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में पेश किए। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि विवादित स्थान बैरिकेटिंग के बाहर उत्तर से पश्चिम दिवार के कोने पर पुराने मन्दिरों का मलबा मिला है।

उनकी रिपोर्ट की माने तो मलबे पर देवी-देवताओं की कलाकृति तथा अन्य शिला पट्ट कमल की कलाकृति मिली है। उत्तर-पश्चिम के कोने पर छड़, गिट्टी और सीमेन्ट से चबूतरे पर नए निर्माण को देखा जा सकता है। उत्तर से पश्चिम की ओर चलते हुए मध्य शिला पट्ट पर शेषनाग की कलाकृति जो नागफन जैसी दिखती है।

इसके अलावा ज्ञानवापी में शिलापट्ट पर सिन्दूरी रंग की उभरी हुई कलाकृति देखी गयी, जिसकी वीडियोग्राफी की गई। शिलापट्ट पर देव विग्रह है जिसमें चार मूर्तियों की आकृति है। इस आकृति पर सिन्दूरी रंग भी लगा हुआ है। इसके अलावा चौथी आकृति जो मूर्ति की तरह प्रतीत हो रही है, उस पर सिन्दूर का मोटा लेप लगा हुआ है।

यह सब काफी है यह यकीन दिलाने के लिए की यहाँ पर कभी मंदिर हुआ था। उस मंदिर को तोड़ कर वह यह मस्जिद बनाई गई है।

यह भी पढ़िए :Happily Married:एक दूसरे के हुए कर्टनी कार्दशियन और ट्रैविस बार्कर। क़ानूनी तौर पर हुई दोनों की शादी।

रिपोर्ट: अमृतरश्मि

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.