लॉन्च से चंद कदम दूर ये छोटी इलेक्ट्रिक कार! भारत में शुरु हुआ प्रोडक्शन

0 79

मोरिस गैराजेज ने भारतीय बाजार में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार MG Comet को लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है. बीते कुछ दिनों से कंपनी सोशल मीडिया पर लगातार इस कार के टीजर तस्वीरों को जारी कर रही है. अब कंपनी ने भारत में इस कार के प्रोडक्शन की घोषणा की है. गुजरात के हालोल स्थित कंपनी के प्लांट से इसके पहले यूनिट को रोल-आउट किया गया है. एमजी मोटर की तरफ से भारतीय बाजार में ये दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे आगामी 19 अप्रैल को देश के सामने पेश किए जाने की तैयारी है.

MG Comet कंपनी की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे GSEV प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकने वाली वूलिंग एयर ईवी में भी किया गया है. इस प्लेटफॉर्म पर तैयार कार में ठोस स्टील फ्रेम का उपयोग किया जाता है, जबकि कार की बॉडी का निर्माण 17 स्टैंपिंग पैनलों से किया जाता है. चार सीटों और तीन दरवाजों वाली इस इलेक्ट्रिक कार में 2,010 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है.

इसकी लंबाई महज 2.9 मीटर है और कार के भीतर चार सीट्स दिए गए हैं और कंपनी का दावा है कि ये कार केबिन मे आपको बेहतर स्पेस प्रदान करती है. इस कार में 2,010mm का व्हीलबेस मिलता है, जो केबिन को स्पेसियश बनाने में मदद करता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार को कुल पांच रंगों में पेश करेगी, जिसमें व्हाइट, ब्लू, येलो, पिंक और ग्रीन शामिल हैं.

MG Comet इलेक्ट्रिक कार के इस टीज़र में कार का स्टीयरिंग व्हील दिखाया गया है, जो कि माउंटेड कंट्रोल्स से लैस है. महज 13 सेकेंड के इस टीजर वीडियो में ये दिखाने की कोशिश की गई है कि, आने वाली इलेक्ट्रिक कार नई टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाली होगी. इसमें कनेक्टिविटी टेक के साथ टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा. इसमें 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा.

हालांकि अभी कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के नाम की ही बस घोषणा की है और इसके पावरट्रेन या बैटरी पैक के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार में 20-25kWh की क्षमता का बैटरी पैक दे सकती है, संभव है कि ये बैटरी स्थानीय तौर पर टाटा ऑटोकॉप से ही सोर्स किया जाए. जैसा कि बताया जा रहा है कि, ये कार सिंगल चार्ज में 200 से 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकती है. इसमें कंपनी सिंगल फ्रंट एक्सल मोटर देगी जो कि 68hp की पावर जेनरेट कर सकता है.

MG Comet को एक किफायती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर पेश किया जा रहा है. हालांकि इसकी कीमत के बारे में लॉन्च से पहले कुछ भी कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसे तकरीबन 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर सकती है. इस समय इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में टाटा नेक्सॉन ईवी, टाटा टिएगो ईवी जैसे मॉडल जबरदस्त परफॉर्म कर रहे हैं और संभव है कि इस कार की कीमत टिएगो ईवी के आस-पास हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.