हज के लिए बिना मास्क के बड़ी संख्या में सऊदी अरब पहुंच रहे हैं लोग, पिछले महीने हटाई कोरोना पाबंदियां

0 228

मक्का। हज के लिए दुनिया के अलग-अलग जगहों से आए मुसलमान इन दिनों सऊदी अरब के मक्का शहर में इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल है। कोविड-19 महामारी के बाद सबसे बड़ी हज यात्रा शुरू होने वाली है। हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है। दुनिया के सभी सक्षम मुसलमानों के लिए एक बार हज करना अनिवार्य है।

अल जजीरा की खबर के मुताबिक, इस बार हज के लिए मक्का की बड़ी मस्जिद में पहुंचकर करीब दस लाख लोगों को परंपरा निभाने की इजाजत दी गई है. हज करने आए जरीन हम्माद ताहिर ने कहा, “हम यहां आकर बेहद रोमांचित और खुश हैं। धार्मिक कर्तव्य के रूप में दिए गए कार्य को पूरा करना वाकई अच्छा लगता है।

अल जज़ीरा के मुताबिक, सऊदी अरब ने पिछले महीने कोविड-19 महामारी के दौरान लागू की गई कई पाबंदियों को हटा दिया है. उनके पास मास्क भी हैं। इस साल अप्रैल में सऊदी अरब ने देश-विदेश के दस लाख लोगों को हज करने की इजाजत दी थी। हालांकि इसके लिए वैक्सीन की सभी डोज लेने की शर्त रखी गई थी और उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पिछले साल केवल कुछ हजार घरेलू तीर्थयात्रियों को महामारी के कारण हज करने की अनुमति दी गई थी।

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने कहा, विदेश से आने वाले हाजियों को अपनी कोविड नेगेटिव पीसीआर रिपोर्ट देनी होगी। स्वास्थ्य संबंधी अन्य प्रतिबंध भी लागू रहेंगे। मक्का की महान मस्जिद में, तीर्थयात्री तवाफ की रस्म अदा करेंगे, जिसमें काबा की परिक्रमा की जाती है। वैसे, कोरोना महामारी से पहले, दुनिया भर से लगभग 25 लाख लोग हर साल हज के लिए सऊदी अरब की यात्रा करते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.