भोजन के तुरंत बाद चलने के फायदे और नुकसान

0 30

नई दिल्ली : खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना लगभग सभी को बचपन से सिखाया जाता है. यह आदत न सिर्फ पाचन में मदद करती है, बल्कि बुजुर्गों का मानना है कि इससे दिल भी हेल्दी रहता है.

आजकल की व्यस्त जिंदगी में खाने के बाद आराम करना ही ज्यादातर लोगों को पसंद आता है. लेकिन, जल्दी उठकर काम पर जाने और देर शाम घर लौटने की मजबूरी के कारण सेहत पर ध्यान देना कम हो जाता है. ऐसे में, यह जानना जरूरी है कि क्या भोजन के बाद की छोटी सी वॉक दिल की सेहत के लिए वाकई फायदेमंद है.

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार

भोजन के बाद हल्की टहलना पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है. इससे पेट फूलना, गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल

शोध बताते हैं कि भोजन के बाद टहलने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यह खासकर डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार

नियमित रूप से भोजन के बाद टहलने से खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का लेवल कम हो सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) का स्तर बढ़ सकता है. यह दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है.

वजन कंट्रोल

भोजन के बाद टहलना कैलोरी बर्न करने का एक आसान तरीका है. यह वजन कंट्रोल और हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद हो सकता है.

खाना खाने के बाद टहलने के नुकसान

ज्यादा भोजन के बाद टहलना

यदि आपने बहुत अधिक भोजन कर लिया है, तो भोजन के तुरंत बाद टहलना आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता है. इससे पेट में जलन या असुविधा हो सकती है.

कुछ बीमारियों में परहेज

दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी या पाचन संबंधी किसी गंभीर समस्या से पीड़ित लोगों को भोजन के तुरंत बाद टहलने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

अगर आप खाना खाने के बाद टहलना चाहते हैं तो बरतें ये सावधानियां

– खाने के 15-20 मिनट बाद ही टहलना शुरू करें.
– हल्की और धीमी गति से चलें.
– ज्यादा जोर ना लगाएं और शरीर के संकेतों को सुनें. अगर असुविधा महसूस हो तो रुक जाएं.
– ढेर सारा पानी पीते रहें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.