अपनों की मौत के बाद लाश को सड़ाते और फिर राख बनाकर पीते हैं यहां के लोग, जानिए अनोखी परंपरा का कारण!

0 206

भोपाल। शहर में रहने वाले लोग भले ही अपने रीति-रिवाजों को भूल गए हों, लेकिन आदिवासी जनजातियां आज भी उनकी मान्यताओं का पालन करती आ रही हैं। दुनिया में कुछ ही आदिवासी जनजातियाँ बची हैं। लेकिन जितने भी हैं, वे पूरे मन से अपने विश्वासों की रक्षा करने में लगे हुए हैं। आज हम आपको एक ऐसी अजीबोगरीब जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनों की मौत के बाद उनके शव को खा जाते हैं।

वेनेजुएला और ब्राजील की सीमा पर रहने वाली एक जनजाति अमेजन की प्रमुख जनजातियों में से एक है। इस जनजाति को यानोमामी के नाम से जाना जाता है। इस जनजाति को वर्ष 1759 में जाना जाता था। जब स्पेनिश खोजकर्ता पदमो नदी के पास रहने वाले लोगों से मिलने आए थे, तब उन्हें इस जनजाति के बारे में पता चला। आपको बता दें कि यानोमामी जनजाति में करीब 35,000 सदस्य ऐसे हैं जो अमेजन रेनफॉरेस्ट के करीब 250 गांवों में रहते हैं।

अपनों की मौत के बाद जनजाति के लोग करते हैं ये काम
इस जनजाति के बारे में और भी कई बातें काफी हैरान करने वाली हैं। जैसा कि इस जनजाति के अंतिम संस्कार का रिवाज आपके लिए चौंकाने वाला है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जनजाति के लोग अपनों की मौत के बाद उनके शव को खाते हैं। इस जनजाति का मानना ​​है कि मानव मृत्यु कोई प्राकृतिक क्रिया नहीं है। बल्कि वे किसी बुरी शक्ति के कारण मर जाते हैं। ऐसे में जब किसी की मौत हो जाती है तो गांव के लोग शव को करीब 40-45 दिन तक रखते हैं. उन दिनों लाश सड़ जाती है। इसके बाद इसे खाएं।

हड्डियां क्यों खाते हैं?
इसमें जनजाति के लोग मृत मानव के शव को सड़ाने के बाद हड्डियों व अन्य चीजों को जला देते हैं। इसके बाद जो राख बची है उसे केले के सूप में मिलाकर मृतक के परिजनों को दिया जाता है. साथ ही इस सूप को गांव के हर सदस्य में बांटा जाता है और लोग इसे तब तक पीते हैं जब तक इसकी राख पूरी तरह खत्म न हो जाए. इस जनजाति का मानना ​​है कि ऐसा करने से मृतक की आत्मा को शांति मिलती है। वहां रहने वाले लोगों का यह भी मानना ​​है कि राख खाने से लोगों के भीतर ताकत बढ़ती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.