यहां बन रहा है दुनिया का पहला तैरता शहर, 15.5 एकड़ में फैले इस शहर में रहेंगे 12000 लोग

0 298

नई दिल्ली। अगर आपसे कहा जाए कि दुनिया में कोई ऐसा शहर होगा जो पानी में तैरेगा, तो आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन यह बिल्कुल सच है। दरअसल, दक्षिण कोरिया के बुसान में एक ऐसा ही शहर बन रहा है, जो पानी में तैर जाएगा। बुसान शहर में समुद्र के किनारे बनने वाले इस शहर का निर्माण भी 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से तैयार होने वाले इस अनोखे शहर के निर्माण की भी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है और इस परियोजना का नाम OCEANIX रखा गया है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट में इस शहर के नए डिजाइन की तस्वीरें सामने आई हैं। तस्वीरें आपस में जुड़े हुए प्लेटफॉर्म दिखाती हैं जो लगभग 15.5 एकड़ के क्षेत्र में फैले हुए हैं। कहा जा रहा है कि इसके निर्माण पर 1500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके लिए कोरिया गणराज्य के बुसान मेट्रोपॉलिटन सिटी, यूएन हैबिटेट और न्यूयॉर्क स्थित डिजाइनिंग फर्म ओशनिक्स के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

प्रोजेक्ट के सीआईओ फ्लिप हॉफमैन का कहना है कि इस शहर का निर्माण 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘इस प्रोजेक्ट के जरिए हम तटीय शहरों के लिए नई जमीन तैयार करने का काम कर रहे हैं। इस परियोजना के माध्यम से हम उन लोगों की मदद करना चाहते हैं जो तटीय क्षेत्रों में रहते हुए बढ़ते जल स्तर और बाढ़ के संकट का सामना कर रहे हैं, क्योंकि हर साल लगभग पांच लाख लोग बाढ़ के कारण अपना घर छोड़ देते हैं। करने को मजबूर हैं।

शहर में उपलब्ध सुविधाएं

आइए जानते हैं दुनिया के इस अद्भुत शहर में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में-

• परियोजना रिपोर्ट के अनुसार आवास, अनुसंधान और मनोरंजन के हिसाब से शहर को अलग-अलग क्षेत्रों में बांटा जाएगा.

• नगर के हर दीपक के छ: कोने होंगे। लोग नाव से एक द्वीप से दूसरे द्वीप जा सकेंगे। साथ ही शहर में गगनचुंबी इमारतों का निर्माण नहीं किया जाएगा। तेज हवाओं के प्रभाव से बचाने के लिए इमारतों की ऊंचाई सात मंजिल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यहाँ पानी पर तैरता शहर बनने जा रहा है

• सी-फूड से बना खाना और प्लांट बेस्ड डाइट शहर में मिलेगी. यह शहर अपनी जरूरत का खाना खुद बनाएगा। साथ ही यहां साफ पानी की व्यवस्था होगी।

• घर स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री जैसे बांस आदि से बनाए जाएंगे। इसके साथ ही उन पर चूना पत्थर की परत चढ़ाई जाएगी।

यहाँ पानी पर तैरता शहर बनने जा रहा है

• परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, शहर अपनी आवश्यकता के अनुसार सौर ऊर्जा के माध्यम से अपनी बिजली स्वयं उत्पन्न करेगा। इसके लिए घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। एक तरह से यह शहर आत्मनिर्भर होगा।

• शहर में लगेगी बाजार, नाव के जरिए खरीदार एक द्वीप से दूसरे द्वीप तक जा सकेंगे.

यहाँ पानी पर तैरता शहर बनने जा रहा है

• OCEANIX परियोजना की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तैरते शहर को बाढ़ से कोई खतरा नहीं होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.