गंगा की लहरें कहर बरपाने के बाद अब घटाव पर, पिछले 12 घंटों में 17 सेमी पानी कम हुआ

0 220

वाराणसी: गंगा की लहरें कहर बरपाने के बाद अब घटाव पर हैं । इसके बावजूद अभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं । बाढ़ उतरने के बाद सील्ट कचरा और बह कर आई गंदगी से भी लोगों को जूझना होगा। फिलहाल गंगा अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बुधवार को सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 71.96 मीटर दर्ज किया गया। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा एक सेमी प्रतिघंटे की रफ्तार से घट रही है। पिछले 12 घंटों में 17 सेमी पानी कम हुआ है। दोपहर में रुक-रुक कर हुई बारिश से भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में घर की छतों और शिविरों में रह रहे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।

गंगा, वरुणा नदी के किनारे बाढ़ प्रभावित मोहल्लों, कॉलोनियों और गांवों में जल जीवन अस्त-व्यस्त है। पीड़ित इलाकों में सीवर-नालों के जरिए गंदा पानी गलियों, घरों में घुसने लगा है। उधर,जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बुधवार को बाढ़ राहत कैम्पों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं की जानकारी ली । जिलाधिकारी बाढ़ राहत कैम्प हुकुलगंज के दीप्ति कान्वेंट स्कूल में पहुंचे। यहां रह रहे बाढ़ प्रभावित नागरिकों से नाश्ता खाना मिलने की बाबत पूछा और मौके पर मौजूद तहसीलदार सदर को निर्देशित किया कि टायलेट, बाथरूम परिसर की साफ़ सफाई अच्छी तरह करा दें।

स्वास्थ्य कैम्प लगाए जाने के लिए स्थान चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द उसे स्थापित कराने का निर्देश दिया। इसी क्रम में एसडीएम की देखरेख में लंका के मारुति नगर काॅलोनी में दूध के पैकेट एवं पीने के लिए पानी वितरित कराया गया। कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने भी नगवां क्षेत्र में बाढ़ पीड़ितों में राहत सामग्री वितरित कराई। इसी क्रम में राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल के नेतृत्व में दनियालपुर बाढ़ चौकी पर बाढ़ प्रभावित लोगों में राशन किट का वितरण किया गया। इस दौरान मंत्री ने बाढ़ प्रभावित लोगों से मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी भी ली।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.