योगी आदित्यनाथ ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा, कहा- आपदा की घड़ी में पूरी सरकार जनता जनार्दन के साथ

0 217

गाजीपुर। एक तरफ प्रदेश का किसान कम बरसात होने के चलते सूखे से परेशान है, तो वहीं, यमुना व गंगा नदियों में जलप्लवन से प्रदेश के 1100 गांव में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। अकेले गाजीपुर के 33 गांव व 7000 से अधिक परिवार को अलग-अलग राहत कैंपों या घरों में ही राहत सामग्री व पर्याप्त भोजन दिया जा रहा है। ऐसे में आज मैं आपको यह भरोसा दिलाने आया हूं कि इस आपदा की घड़ी में पूरी सरकार जनता जनार्दन के साथ खड़ी है। यह बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजीपुर जनपद में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद बाढ़ राहत शिविर में बाढ़ पीड़ितों को संबोधित करते हुए कहीं।

जनपद के मोहम्दाबाद तहसील मुख्यालय पर स्थित अष्टशहीद इंटर कॉलेज पर बनाए गए बाढ़ राहत शिविर में बाढ़ पीड़ितों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले कई दिनों से लगातार प्रदेश के मंत्रियों द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रवास कर लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है, जबकि आज मैं खुद वाराणसी, गाजीपुर व चंदौली निरीक्षण करने निकला हूं।

उन्होंने बताया कि सभी जगहों पर पर्याप्त नौकाओं की व्यवस्था कर दी गई है। अकेले गाजीपुर जनपद में 288 नौका, एनडीआरएफ व पीएसी की टीम, 11 गोताखोर, 178 आपदा मित्र बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के साथ खड़े हैं। पांच हजार से अधिक पशुओं के लिए भूसा चारे इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। वहीं, बाढ़ प्रभावित पशु शिविर भी स्थापित कर चारा खिलाया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में वहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सांप और कुत्ता काटने से विष से बचने की एंटी रैबीज इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दी गई है। इसके साथ ही प्रत्येक बाढ़ प्रभावित परिवार को 15 दिन का पर्याप्त राशन जिसमें तेल, राशन, सूखा मसाला, लाई, चना, मोमबत्ती, दियासलाई, सूखी सब्जी उपलब्ध करा दी गई है।

उन्होंने कहा कि संकट के समय सरकार जनता जनार्दन के साथ खड़ी है। सरकार द्वारा अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों व परिवारों में युद्ध स्तर पर सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए क्रियान्वयन कराया जा रहा है। इसके साथ ही सूखे के कारण हो रहे नुकसान के बावत भी सरकार द्वारा लगातार चिंता किया जा रहा है। वर्तमान समय मे बुआई के सीजन को देखते हुए दलहन, तिलहन सब्जी इत्यादि के बीच उपलब्ध कराने की व्यवस्था के बावत कृषि विभाग व उद्यान विभाग को विशेष निर्देश दे दिए गए हैं। इसके साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों व भाजपा कार्यकर्ताओं को भी निर्देश दिया गया है कि वह बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लग जाएं और जनता जनार्दन के साथ खड़े होकर सेवा करें।

अंत में उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में आपके व्यवस्थाओं के साथ कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, भाजपा जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, पूर्व मंत्री संगीता बलवंत, पूर्व विधायक अलका राय व सुनीता सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.