Agnipath Recruitment Scheme: गोंडा में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं ने किया प्रदर्शन

0 392

गोंडा : उत्तर प्रदेश के गोंडा मुख्यालय स्थित अंबेडकर चौक पर शहीद आजम सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज के मैदान में बड़ी संख्या में उमड़े युवकों ने घंटों विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि प्रशासन उनकी मांगों के समर्थन में उन्हें शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने भी नहीं दे रहा है. इसलिए वह इस मैदान पर आए हैं। गुस्साए युवकों ने यहां घंटों प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन कर रहे संजय शुक्ला ने कहा कि सेना में युवाओं की भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से अग्निपथ प्रवेश योजना लागू की गई है. इसके तहत थल सेना, नौसेना और वायु सेना में 4 साल के लिए भर्ती की जाएगी। यह गरीब बच्चों के साथ मजाक है। गुस्साए युवाओं ने कहा कि इस देश के गरीब बच्चों को सेना में भर्ती किया जाता है। वही प्रदर्शन कर रहे दुर्गेश शुक्ला ने कहा कि हम टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) टूर ऑफ ड्यूटी का विरोध कर रहे हैं. 3 साल से सेना में भर्ती नहीं हुई है।

अब सेना में भर्ती सिर्फ 4 साल के लिए होगी। हम गरीब बच्चे 4 साल काम पर जाएंगे। कहा कि अगर वह 4 साल काम पर जाता है, तो प्रशिक्षण के बाद छह महीने बर्बाद हो जाएंगे। कुल मिलाकर इतनी छुट्टी पर घर जाने के लिए सिर्फ दो साल का काम करना पड़ता है। 4 साल बाद जब हम घर आएंगे तो सरकार हमें क्या नौकरी देगी? सेना से अब तक सेवानिवृत्त हुए लोग कहां हैं? इनमें से एक फीसदी से भी कम को गार्ड की नौकरी बैंक में ही मिली है.

बाकी लोग अपने घरों में बैठे हैं। 3 साल से सेना में भर्ती नहीं होने के कारण नौकरी का सपना देखने वाले सभी युवा आवेदन करने के बाद अधिक उम्र के हो गए। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि हमें टीओडी नहीं चाहिए. भर्ती उसी प्रक्रिया के माध्यम से की जानी चाहिए जो पहले थी। छात्रों ने यह भी आरोप लगाया कि पहले सेना में भर्ती होने की उम्र 23 साल थी। इसे घटाकर 21 कर दिया। युवाओं ने कहा कि हमारी मांग है कि सेना में भर्ती पुरानी प्रक्रिया से की जाए। और उम्र पहले की तरह 23 साल ही रही।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.