कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चीन ने यात्रियों के लिए खत्म किया अनिवार्य क्वारेंटीन

0 95

चीन: एक तरफ जहां चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ चीन ने बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य क्वारेंटीन को खत्म कर दिया है। तकरीबन तीन साल बाद इस क्वारेंटीन को खत्म किया गया है। पिछले महीने चीन में कोरोना प्रतिबंधों में लगातार छूट दी जा रही है। दरअसल चीन में कोरोना पाबंदियों का यहां की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर देखने को मिला है, जिसके चलते देशभर में सरकार के खिलाफ लोगों ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद चीन में कोरोना प्रतिबंधों में लगातार छूट दी जा रही है।

चीनी नागरिक जो विदेश से यहां आ रहे हैं अब उन्हें आज से क्वारेंटीन नहीं किया जाएगा। मार्च 2020 से चीन में बाहर से आने वाले यात्रियों को आइसोलेशन में रहना होता था। उन्हें सरकारी फैसिलिटी में आइसोलेशन में रखा जाता था। लोगों को तीन हफ्ते तक आइसोलेशन में रहना होता था, बाद में इसे एक महीन किया गया है और नवबर माह में इस अवधि को पांच दिन कर दिया गया था।

पिछले महीने जब यह ऐलान किया गया था कि अब क्वारेंटीन नहीं रहना पड़ेगा उसके बाद बड़ी संख्या में चीन में लोग विदेश यात्रा करने लगे थे। कई ट्रैवल वेबसाइट पर लोग अपनी घूमने की जगह की खोज करने लगे। लेकिन जिस तरह से चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े उसकी वजह से दर्जनों देशों ने चीन से आने वाली विमानों पर प्रतिबंध लगा दिए थे। चीन ने इन देशों के फैसले को गलत बताया था और कहा था कि इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। गौर करने वाली बात है कि अमेरिटा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, भारत समेत कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया है। जिसके चलते चीन के यात्रियों को इन देशों की यात्रा पर जाना मुश्किल हो रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.