Army Chief: देखें जब एक ही बैच के तीन दोस्त साथ मिलकर संभालेंगे देश

0 387

 

भारतीय सेनाओं के लिए यह सुखद संयोग ही है कि एक बार फिर से तीन दोस्त देश की तीनों सेनाओं की कमान संभाल रहे हैं । लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे अब देश के नए आर्मी चीफ(Army Chief) हैं।

जब बॉम्बे सैपर्स के लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे 1 मई को सिख लाइट इन्फैंट्री के जनरल मनोज मुकुंद नरवणे से थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) (Army Chief)  के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे, तो यह सशस्त्र के इतिहास में तीसरी बार होगा। बलों कि तीनों सेना प्रमुख खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के एक ही पाठ्यक्रम से हैं।

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, जिन्होंने 30 सितंबर, 2021 को वायुसेनाध्यक्ष (सीएएस) का पदभार ग्रहण किया, एडमिरल राधाकृष्णन हरि कुमार, जिन्होंने 30 नवंबर, 2021 को नौसेना प्रमुख (सीएनएस) का पद ग्रहण किया, और लेफ्टिनेंट जनरल पांडे एनडीए के 61वें कोर्स से संबंधित हैं, जो जनवरी 1979 में शुरू हुआ था।

जब जनरल नरवणे ने दिसंबर 2019 की दोपहर में सीओएएस के रूप में पदभार संभाला था, तो यह दूसरी बार था जब तीनों सेना प्रमुखों ने,
एडमिरल करमबीर सिंह और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया सहित, एक ही एनडीए पाठ्यक्रम से – 56 वें स्थान पर थे।

तीनों प्रमुखों के एक ही पाठ्यक्रम से होने का पहला उदाहरण 1990 के दशक की शुरुआत में था, जब जनरल सुनीथ फ्रांसिस रोड्रिग्स, एडमिरल लक्ष्मी नारायण रामदास और एयर चीफ मार्शल निर्मल अपनी-अपनी सेवाओं का नेतृत्व कर रहे थे। तीनों एनडीए के पहले कोर्स से थे। इस कोर्स ने 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान तीन महावीर चक्र प्राप्तकर्ताओं को भी जन्म दिया।

 

यह भी पढ़े:Black Watermelon:क्या है इस तरबूज में ऐसा जो लाखो रूपए में एक बिकता है

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.