Black Watermelon:क्या है इस तरबूज में ऐसा जो लाखो रूपए में एक बिकता है

0 362

गर्मियों का मौसम आते ही फलों की डिमांड भी बढ़ जाती है। इस दौरान सबसे ज्यादा जो फल खाया जाता है वो है तरबूज। इसका मीठा स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है लेकिन, क्या आपको पता है जिस तरबूज के आप 30 से 40 रुपये देते हैं उसी के लिए लोग लाखों रुपये भी खर्च कर रहे हैं।

इसके बाहरी हिस्से का रंग काला होने के कारण इसका नाम काला तरबूज (Black Watermelon)पड़ा. यह दूसरे तरबूज से कितना अलग है इसे ऐसे समझा सकता है कि इसे बाजार में आम तरबूज की तरह नहीं बेचा जाता. इस खास जापानी तरबूज के लिए बकायदा बोली लगती है. इसलिए इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे तरबूजों में होती है. 2019 एक काले को 4.5 लाख रुपये में बेचा गया था.

काला तरबूत दूसरे तरबूज के मुकाबले ज्यादा मीठा होता है. इसलिए इसे सबसे मीठा तरबूज माना जाता है. इसमें बीज बहुत कम होते हैं. बीज कम होने के कारण इसे खाना आसान हो जाता है. अपने अलग तरह के टेस्ट के कारण जापान में यह काफी फेमस है. आमतौर पर दूसरे तरबूज के बाहरी हिस्से पर धारियां होती हैं, लेकिन काले तरबूज में ऐसा नहीं होता.

हालांकि, यह आम तरबूज से अलग होता है। ये इतने दुर्लभ हैं कि एक साल में सिर्फ 100 पीस ही उगते हैं। इन्हें डेनसुक ब्लेक वॉटरमेलोन के नाम से जाना जाता है। दरअसल, यह तरबूज जापान के होकाइडो आइलैंड के उत्तरी भाग में ही होते हैं। इसके एक साल में केवल 100 पीस उगते हैं, जिसे खाने के लिए लोग लाखों रुपये भी खर्च कर सकते हैं। इसके बावजूद भी काला तरबूज (Black Watermelon) आज भी दुनिया का सबसे महंगा और सबसे दुर्लभ तरबूज है। इसका बाहरी रूप-रंग चमकीला और काला होता है. जबकि अंदर का हिस्सा अन्य तरबूजों की तरह नहीं, बल्कि कुरकुरा होता है

यह भी पढ़े:P C George: सांप्रदायिक टिप्पणी को लेकर केरल के नेता पीसी जॉर्ज पुलिस हिरासत में

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.