ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने नागपुर और दिल्ली की पिच को लेकर उठाए सवाल, अब ICC ने दिया ऐसा करारा जवाब

0 79

मुंबई: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज के दो मैच भारत ने जीत लिए है। इस सीरीज का पहला मैच नागपुर (Nagpur) और दूसरा मैच दिल्ली (Delhi) में खेला गया था। इन दोनों जगहों की पिच को लेकर काफी विवाद हुआ था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इन दोनों पिच पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। जिस वजह से ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और पूर्व क्रिकेटरों ने भारतीय मैदान की पिचों पर सवाल उठाए थे। हालांकि, अब इस मामले में आईसीसी (ICC) का फैसला भी आ गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पहले दोनों मैचों में आईसीसी (ICC) के रेफरी रहे एंडी पायक्रॉफ्ट ने नागपुर और दिल्ली स्टेडियम की पिचों को ‘औसत’ रेटिंग दी है। इसका मतलब ये है कि, इन दोनों जगह की पिच मैच के लिहाज से खराब नहीं थी। इस वजह से अब दोनों ही वेन्यू के खिलाफ कोई डिमेरिट पॉइंट नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि, आईसीसी (ICC) की तरफ से पिचों की रेटिंग के 6 स्तर तय हैं। जिसमें किसी पिच को औसत से कम, खराब या खेलने के लिए अनफिट रेटिंग मिलने पर 1, 3 और 5 डिमैरिट पॉइंट दिए जाते हैं। ये डिमैरिट पॉइंट 5 साल के लिए लागू होते हैं। यदि इसी बीच कोई भी वेन्यू 5 या उससे ज्यादा डिमैरिट पॉइंट हासिल करता है तो उसे 1 साल तक उस वेन्यू पर इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला जाता है।

नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 और दूसरी में सिर्फ 91 रन बनाए थे। वहीं, भारतीय टीम ने पहली ही पारी में 400 रन बनाए थे। मेहमान टीम ने दूसरी पारी में तो सिर्फ एक ही सेशन में सभी 10 विकेट गंवा दिए थे। हालांकि, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 263 रन बनाए थे लेकिन दूसरी पारी में 9 विकेट के नुकसान पर केवल 113 रन बनाए थे। भारत ने तीसरे दिन ही 6 विकेट से मैच जीत लिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.