Ayman al-Zawahiri Killed: ड्रोन स्ट्राइक में मारे गए अल-जवाहरी, अमेरीका की ऐसी मिसाइल जो सिर्फ आंतकी मारती है

अलकायदा का सरगना अयमान अल जवाहरी अमेरिकी ड्रोन हमले मे मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि की। अल जवाहिरी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से आतंकी संगठन अल कायदा का लीडर था। जवाहरी अफगानिस्तान के काबुल में एक घर में छिपा था।

0 434

अलकायदा का सरगना अयमान अल जवाहरी अमेरिकी ड्रोन हमले मे मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि की। अल जवाहिरी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से आतंकी संगठन अल कायदा का लीडर था। जवाहरी अफगानिस्तान के काबुल में एक घर में छिपा था। जहां अमेरिकी एजेंसी CIA ने एयर स्ट्राइक कर उसे मार गिराया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- 9-11 की साजिश में शामिल था अल जवाहरी। 9-11 हमले में कुल 2977 लोगों की जान गई थी। आपको बता दें की अल जवाहरी पर अमेरिकी सरकार ने 25 मिलियन डॉलर यानी 1.97 अरब रुपए इनाम था।

कैसे दिया अल जवाहरी की मौत को अंजाम?

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार जैसे ही अल जवाहरी बालकनी में टहलने के लिए निकला उस पर रीपर ड्रोन से दो हेलफायर मिसाइलें दागी गईं। हमले को अफगानिस्तान के समयानुसार, रविवार सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर अंजाम दिया गया और अमेरिका के समयानुसार शनिवार की रात के 9 बजकर 48 मिनट का समय था। अमेरिकी अफसर के अनुसार अमेरिकी एजेंसियां उसका पिछले 6 महीने से लगातार पीछा कर रही थीं। इस कार्रवाई पर अमेरिका ने कहा कि 9/11 हमले का बदला ले लिया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- इंसाफ हो गया।

हेलफायर R9X मिसाइल किया हमला, बिना धमाके अल जवाहरी का खात्मा

अमेरिका ने हेलफायर मिसाइल का इस्तेमाल करते हुए अल जवाहरी को मार गिराया है । इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि रविवार को मेरे आदेश पर काबुल में एयरस्ट्राइक की गई और अल-जवाहिरी को मार दिया गया। हालांकि, इसके बाद तालिबान भड़क उठा और इसे दोहा समझौते का उल्लंघन करार दिया है।

बता दें, जिस मिसाइल से अल-जवाहिरी को ढेर किया गया, ये मिसाइल बिना किसी धमाके के दुश्मन को टारगेट बनाती है…

अमेरिका की इस R9X मिसाइल में चाकू जैसे 6 ब्लेड्स निकलते है और यह ब्लेड्स टारगेट करने से पहले बाहर निकल जाते हैं। मिसाइल के ब्लेड इतने खतरनाक होते कि बिल्डिंग और कार की छत को भी काट सकते हैं। मिसाइल का निशाना इतनी सटीक होता कि इससे दूसरे लोगों की नुकसान की संभावना कम रहती है।

2011 में भी अमेरिका ने की थी एयर स्ट्राइक

अमेरिका ने 11 साल पहले पाकिस्तान मे भी ठीक इसी तरह एयर स्ट्राइक कर अल कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। अमेरिका ने मई 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा को उसके घर के अंदर घुस के ढेर कर दिया था।

ये भी पढें वित्तमंत्री की अध्क्षता में ईंट भट्ठा एशोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.