Bangladesh Hindu Attack: कट्‌टरपंथियों के निशाने पर हिंदू टीचर; जहां पहले कभी हिंसा नहीं हुई वहां भी खौफ

0 378

Bangladesh Hindu Attack: हिंदू महिलाएं रो रही थीं, घरों और दुकानों में आग लगा दी गई। हर चेहरे पर डर था। बांग्लादेश के हिंदू दशकों से इस डर के साये में जी रहे हैं, लेकिन अब यह दहशत उन इलाकों तक भी पहुंच रही है जहां पहले ऐसा नहीं हुआ था.

यह कहना है बांग्लादेश (Bangladesh Hindu Attack) में हिंदुओं के अधिकारों के लिए काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता निर्मल चटर्जी का, जो हाल ही में हिंसा की चपेट में आए नदिल जिले के दघैल गांव का दौरा कर लौटे हैं. यहां दो हफ्ते पहले एक कथित विवादित फेसबुक पोस्ट के बाद हिंदुओं को निशाना बनाया गया था।

निर्मल चटर्जी कहते हैं- हिंदुओं के घरों और दुकानों को लूटा गया। महिलाओं के जेवर भी छीन लिए। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले की यह पहली या इकलौती घटना नहीं है। इस साल मार्च में भीड़ ने एक हिंदू मंदिर पर हमला किया था। बाद में प्रशासन ने इसे संपत्ति विवाद से संबंधित बताया।

बांग्लादेश (Bangladesh Hindu Attack) में हिंदुओं पर बड़े हमले

अक्टूबर 2021 में कई जिलों में हिंदुओं पर हमले हुए। दुर्गा पूजा के दौरान हुए इन हमलों में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। कई शहरों में मुस्लिम भीड़ ने दुर्गा पंडालों पर हमला किया। ये हमले भी कथित तौर पर कुरान के अपमान के आरोप के बाद हुए थे।

साल 2016 में नसीरनगर में हिंदुओं पर बड़ा हमला हुआ था। 19 मंदिरों को तोड़ा गया और 300 से अधिक हिंदू घरों को निशाना बनाया गया। इस हमले में सौ से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इससे पहले 2012 में कॉक्स बाजार जिले के रामू उप-जिले में अल्पसंख्यक बौद्धों को निशाना बनाकर बड़े हमले हुए थे। ये हमले भी एक विवादित फेसबुक पोस्ट के बाद ही हुए।

2013 में, हिंदुओं पर इसी तरह के सुनियोजित हमले हुए और सैकड़ों घरों को निशाना बनाया गया। बांग्लादेश (Bangladesh) में मानवाधिकारों और कानूनी अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था इन ओ सलीश केंद्र के मुताबिक, 2013 से 2022 के बीच बांग्लादेश में हिंदुओं के 1642 घरों और 456 दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर हमला किया गया.

इस अवधि के दौरान 1807 मंदिरों, बौद्ध विहारों और मूर्तियों पर हमला किया गया या उनके साथ छेड़छाड़ की गई। रिपोर्टों के आधार पर तैयार किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान सांप्रदायिक हमलों में कम से कम 13 लोग मारे गए और 1037 घायल हुए।

नदिल में ताजा हमले के बाद ऐन ओ सालिश सेंटर ने बयान जारी करते हुए कहा, ‘यह कोई नई घटना नहीं है. ये घटनाएं बार-बार होती रहती हैं, क्योंकि न तो इस तरह के हमलों की स्वतंत्र जांच होती है और न ही जांच समय पर पूरी होती है. .

निर्मल चटर्जी कहते हैं, ‘यह कोई एक घटना नहीं है, बल्कि कई घटनाएं हो चुकी हैं। नदिले में हमलों के बाद, पुलिस को तैनात किया गया था और गिरफ्तारी का आश्वासन दिया गया था। अधिकारियों ने पीड़ित परिवारों से भी मुलाकात की। सरकार दावा कर रही है कि हम बहुत कुछ कर रहे हैं, लेकिन वह काफी नहीं है।

चटर्जी के मुताबिक अब हिंदुओं को निशाना बनाने वाली हिंसा के अलग-अलग पहलू भी सामने आ रहे हैं. वे कहते हैं, ”पहले चुनाव से पहले और बाद में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमले होते थे. हालांकि पिछले दस साल से प्रधानमंत्री शेख हसीना के कार्यकाल में ऐसा नहीं हो रहा था। अब सांप्रदायिक तत्व हाल के दिनों में फिर से काफी सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने फिर से हिंदुओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

नादिल हिंसा के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं, नागरिक समाज के लोगों ने भी इन प्रदर्शनों में भाग लिया और अल्पसंख्यक हिंदुओं के हितों की सुरक्षा और संरक्षण की मांग की।

 

यह भी पढ़े :Nancy Pelosi in Taiwan: चारों तरफ से घेरा, लॉन्च कर दी मिसाइल ड्रिल; आखिर चीन की समस्या क्या है?

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.