ठण्ड में ब्रेन स्ट्रोक व हार्ट अटैक का बढ़ रहा खतरा, सावधानी बरतें

0 208

सर्दीली हवाओं के झोकों से कोहरे के साथ गलन बढ़ने से लगातार पारा गिर रहा है। सर्दी का असर बढ़ने के साथ ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक तथा सीने में दर्द के मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। डॉक्टरों की सलाह है कि इन रोगों से पीड़ित मरीज सावधानी बरतें। वह लगातार ब्लड प्रेशर पर नजर रखें। बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बनता है।

जिला अस्पताल के कार्डियोलाजिस्ट ने बताया कि सर्दियों में दिल तक खून ले जाने वाली नसें सिकुड़ जाती हैं। इस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि मरीज लगातार मशीन से ब्लड प्रेशर की जांच करते रहे। इसके अलावा मरीज लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहे। वह डॉक्टर से भी ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहे। डॉक्टर जो परामर्श दें, उसी का अनुपालन करते हुए दवाओं के साथ सर्दी का बचाव अवश्य करते रहे।

ओपीडी में हर दिन पहुंच रहे चार दर्जन मरीज

कार्डियोलाजिस्ट के मुताबिक सर्दी की वजह से इस सप्ताह करीब दो से ढाई सौ मरीज ओपीडी में आ चुके हैं। हर दिन करीब चार दर्जन मरीज ब्लड प्रेशर व सीने में दर्द और शुगर के आ रहे हैं। मंगलवार की ओपीडी में 45 मरीज आए। सर्दी में हार्ट अटैक पड़ने पर एक-दो मरीजों को ही हैलट रेफर किया जाता है। जिले की सीएचसी व पीएचसी पर कोई भी कार्डियोलाजिस्ट उपलब्ध नहीं है। केवल जिला अस्पताल में एक डॉक्टर उपलब्ध है।

ब्लड जमने से बढ़ सकता है खतरा

डॉक्टर के मुताबिक सर्दी के मौसम में ब्लड प्लेटलेट्स अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसलिए ब्लह के जमने की आशंका भी अधिक बढ़ जाती है। इससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.