मुख्यमंत्री शिवराज की बड़ी घोषणा, MP में गठित होगा स्वर्ण कला बोर्ड

0 121

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सोनी समाज के बिना सामाजिक कार्य नहीं चल सकते हैं। भारतीय संस्कृति को बनाये रखने में सोनी समाज का अहम योगदान है। सोनी समाज आभूषणों का निर्माता है। आभूषण हजारों सालों से लोग पहनते आ रहे हैं। सोनी समाज अपनी कला के लिए जाना जाता है। इस मौके पर उन्होंने प्रदेश में स्वर्ण कला बोर्ड गठित करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री चौहान गुरुवार शाम अपने निवास पर आयोजित सोनी महापंचायत में समाज के लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विधायक रामपाल सिंह, राज्य सभा सांसद कैलाश सोनी, बीडीए अध्यक्ष कृष्ण मोहन सोनी, पूर्व विधायक बद्रीनाथ सोनी सहित समाज के लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने प्रारंभ में पुष्प-वर्षा कर सोनी समाज के लोगों का स्वागत तथा सोनी समाज की नौ कन्याओं का पूजन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं हर बेटी और बहन में देवी मां के दर्शन करता हूं। मां, बहन, बेटी आगे बढ़े, इसके लिए मैं हमेशा कोशिश करता हूं। उन्होंने कहा कि सोनी समाज की कला जीवित रहे और इससे रोजगार मिले, इसके लिए लगातार प्रयास करूंगा। समाज की कला आगे बढ़ती रहे, इसके लिए प्रदेश में स्वर्ण कला बोर्ड का गठन करेंगे। एक हफ्ते के अंदर आदेश जारी हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने सोनी समाज के आराध्य देव महाराज अजमीढ़देवजी की मूर्ति भोपाल में स्थापित करने की बात कही। उन्होंने समाज के लोगों को प्रशिक्षण की व्यवस्था और आठ हजार रुपये महीना मानदेय प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उदारतापूर्वक बंदूक के लाइसेंस भी प्रदान करेंगे।

राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने कहा कि प्रदेश में सोनी समाज बहुत प्रभावशाली समाज है। इसके बगैर विवाह का संस्कार नहीं होता। मनुष्यों और मातृ शक्ति को सजाने का कार्य हमारा समाज करता है। हमारे कारीगरों के प्रोत्साहन देने और कला को जीवित रखने के लिए स्वर्ण कला बोर्ड का गठन हो तो बहुत अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। स्वर्णकार समाज उनका हमेशा साथ देगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.