हैदराबाद में 2-3 जुलाई को बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, दक्षिणी राज्यों की राजनीति से वंशवाद के खात्मे पर तैयार मास्टर प्लान!

0 197

मुंबई: महाराष्ट्र के बाद अब बीजेपी की नजर दक्षिणी राज्यों खासकर तेलंगाना पर है, जहां शनिवार से उनकी दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू होगी. हैदराबाद के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में दो दिनों तक चलने वाली इस बैठक में 2024 लोकसभा और उससे पहले होने वाले तेलंगाना समेत सभी विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति बनाई जाएगी.

अब तक तेलंगाना समेत दक्षिण भारत की राजनीति परिवार आधारित रही है। तेलंगाना में केसीआर हों, आंध्र में जगन रेड्डी हों या तमिलनाडु में करुणानिधि परिवार, इन राज्यों की राजनीति इन्हीं के इर्द-गिर्द घूमती है। इसलिए संभव है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यकारिणी को अपने संबोधन में परिवारवाद और पारिवारिक राजनीतिक दलों पर हमला बोल सकते हैं. पीएम लगातार राजनीति में हबी परिवारवाद पर प्रहार करते रहे हैं, चाहे वह भाजपा संसदीय दल की बैठक हो या जयपुर में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की कार्यालय बैठक। पीएम ने हर जगह राजनीति में परिवारवाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया और इसे समाज के लिए घातक करार दिया।

वंशवाद के खिलाफ नारा देंगे पीएम मोदी
कार्यकारिणी की बैठक में बीजेपी वंशवाद मुक्त भारतीय राजनीति का नारा भी दे सकती है. आखिरी दिन होने वाली रैली में पीएम मोदी समेत बीजेपी के शीर्ष नेता वंशवाद की राजनीति के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर सकते हैं. दक्षिण भारत की राजनीति के नजरिए से देखें तो बीजेपी तेलंगाना पर काफी फोकस कर रही है. पिछले स्थानीय निकायों और लोकसभा, विधानसभा चुनाव में मिली सफलता को ध्यान में रखते हुए बीजेपी राज्य में पूरी ताकत झोंक रही है.

तेलंगाना को लेकर भाजपा की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से 2 दिन पहले राज्य के 119 विधानसभा क्षेत्रों में स्थानीय नेताओं के घरों में 48 घंटे 2 रात बिताने के लिए 119 कार्यकारी सदस्यों को तैनात किया गया है. इसके पीछे पार्टी का उद्देश्य स्थानीय स्तर से वास्तविक फीडबैक एकत्र करना है और साथ ही सभी विधान सभाओं में राष्ट्रीय नेताओं के दो दिवसीय प्रवास से स्थानीय नेताओं और पार्टी की इकाइयों का विश्वास भी बढ़ेगा। ये सभी 119 नेता प्रत्येक विधानसभा से जो अनुभव लाएंगे उसके आधार पर कार्यकारिणी में विचार-विमर्श कर अगली चुनावी रणनीति तैयार की जाएगी। इसके साथ ही मुख्य रूप से विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की स्क्रूटनी भी की जाएगी।

पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी
2 जुलाई को हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से शुक्रवार को शमशाबाद एयरपोर्ट पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का जोरदार स्वागत हुआ. इसके बाद करीब 1 किलोमीटर लंबे रोड शो का कार्यक्रम भी है. रोड शो के बाद जेपी नड्डा आज शाम करीब छह बजे भाजपा के राष्ट्रीय महासचिवों के साथ बैठक करेंगे और कार्यकारिणी के एजेंडे और एजेंडे पर चर्चा करेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 2 जुलाई को दोपहर करीब 3 बजे शुरू होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले सुबह 10 बजे से अपने पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

2 जुलाई को दोपहर करीब 3 बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे. शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव को देखते हुए कार्ययोजना बनाकर लागू की जाएगी और पहले से चलाई जा रही योजनाओं की भी समीक्षा की जाएगी. पार्टी की इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी में विभिन्न मुद्दों पर करीब 3 से 4 प्रस्ताव भी लाए जाएंगे.

कार्यकारी निकाय का समापन हैदराबाद के परेड ग्राउंड में होने वाली विशाल रैली के साथ होगा। परेड ग्राउंड में इस रैली में भारी भीड़ इकट्ठा करने के लिए भाजपा की राज्य इकाई ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. पार्टी नेताओं का कहना है कि इस रैली में 4-5 लाख लोगों को जुटाने की रणनीति बनाई गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.