कैबिनेट ने नई योजना ‘पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री की विकास पहल’ को मंजूरी दी

0 147

नई दिल्ली । केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 2022-23 से 2025-26 तक 15वें वित्त आयोग के शेष चार वर्षों के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री विकास पहल (पीएम-डिवाइन) नामक एक नई योजना को मंजूरी दी। पीएम-डिवाइन 100 प्रतिशत केंद्रीय वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है और इसे उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय (डोनर) द्वारा लागू किया जाएगा। इसमें चार साल की अवधि के लिए 6,600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

केंद्र ने बुधवार को कहा कि पीएम-डिवाइन परियोजनाओं को 2025-26 तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि इस साल के बाद कोई प्रतिबद्ध देनदारी न रहे। इसका तात्पर्य मुख्य रूप से 2022-23 और 2023-24 में योजना के तहत स्वीकृत परियोजनाओं के फ्रंट-लोडिंग से है। जबकि 2024-25 और 2025-26 के दौरान खर्च होता रहेगा, स्वीकृत पीएम-डिवाइन परियोजनाओं को पूरा करने पर ध्यान दिया जाएगा।

पीएम-डिवाइन बुनियादी ढांचे के निर्माण, उद्योगों को समर्थन, सामाजिक विकास परियोजनाओं और युवाओं और महिलाओं के लिए आजीविका गतिविधियों का निर्माण करेगा। इसे पूर्वोत्तर परिषद या केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों के माध्यम से डोनर मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। पीएम-डिवाइन के तहत स्वीकृत परियोजनाओं के पर्याप्त संचालन और रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाएंगे ताकि वे टिकाऊ हों। समय और लागत में वृद्धि के जोखिम को सीमित करने के लिए, परियोजनाओं को यथासंभव इंजीनियरिंग-खरीद-निर्माण आधार पर लागू किया जाएगा।

पीएम-डिवाइन के उद्देश्यों में एनईआर की महसूस की गई जरूरतों के आधार पर सामाजिक विकास परियोजनाओं का समर्थन करना, युवाओं और महिलाओं के लिए आजीविका गतिविधियों को सक्षम बनाना और विभिन्न क्षेत्रों में विकास अंतराल को भरना शामिल है।

पीएम-डिवाइन ऐसे बुनियादी ढांचे और सामाजिक विकास परियोजनाओं को सहायता प्रदान करेगा जो आकार में बड़ी हो सकती हैं और अलग-अलग परियोजनाओं के बजाय एंड-टू-एंड विकास समाधान भी प्रदान करेगी। यह सुनिश्चित करेगा कि डोनर मंत्रालय या किसी अन्य मंत्रालय/विभाग की किसी भी अन्य योजनाओं के साथ पीएम-डिवाइन के तहत परियोजना समर्थन का दोहराव नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.