China Taiwan India: चीन ने भारत को एक चीन नीति मानने को लेकर दी खुली चेतावनी

0 214

China Taiwan India: अमेरिकी संसद अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से नाराज चीन ने अब भारत को धमकी दी है। भारतीय सांसदों के प्रतिनिधिमंडल को ताइवान भेजने की कांग्रेस नेता और सांसद मनीष तिवारी की सलाह पर ड्रैगन गुस्से में है और उसने भारत को अमेरिका के नक्शेकदम पर नहीं चलने की चेतावनी दी है। नई दिल्ली में चीनी दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत को ‘वन चाइना पॉलिसी’ पर कायम रहना चाहिए और ताइवान से दूरी बना लेनी चाहिए।

चीन (China Taiwan India) के दूतावास ने कहा कि एक चीन नीति अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए आम सहमति का सिद्धांत है। इसमें भारत भी आता है और यह चीन के अन्य देशों के साथ संबंध विकसित करने का मूल आधार है। चीन ने यह बयान ऐसे समय में जारी किया है जब अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ड्रैगन के खतरे को धता बताते हुए ताइवान का दौरा किया था। इससे चीन नाराज हो गया है और वह ताइवान स्ट्रेट में लाइव फायर ड्रिल कर रहा है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने बीजेपी सरकार को दी सलाह

चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग शियाओजियान ने बुधवार को अपने बयान में कहा, ”भारत उन पहले देशों में शामिल है, जिन्होंने यह माना है कि चीन सिर्फ एक है.” चीनी पक्ष एक चीन नीति के सिद्धांत के आधार पर संबंध विकसित करने का इच्छुक है। इससे पहले कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भाजपा सरकार को भारतीय सांसदों की एक टीम को ताइवान भेजने पर विचार करने की सलाह दी थी। मनीष तिवारी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पेलोसी की तरह इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना चाहिए. वन चाइना पॉलिसी केवल पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को मान्यता देती है जो वर्ष 1949 में अस्तित्व में आई थी।

इस दौरान वामपंथियों ने चीन में गृहयुद्ध में राष्ट्रवादियों को हरा दिया। ये राष्ट्रवादी ताइवान भाग गए थे। चीन ने ताइवान को कभी मान्यता नहीं दी। अन्य देशों की तरह भारत भी उन देशों में शामिल है जो 1949 से एक चीन की नीति को मान्यता देते हैं। भारत के ताइवान के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं हैं। नई दिल्ली में भारत-ताइपे एसोसिएशन एक राजनयिक की अध्यक्षता में एक दूतावास के रूप में कार्य करता है। लद्दाख में चीन की नापाक हरकत के बाद हर तरफ से मांग की जा रही है कि वह ताइवान के साथ संबंध बढ़ाए। भारत सरकार ने अभी तक इस पर कोई कदम नहीं उठाया है।चीन ने भारत को एक चीन नीति मानने को लेकर दी खुली चेतावनी

 

यह भी पढ़े:Vedanta International School: वेदांता इंटरनेशनल स्कूल में सावन की फ़ुहार।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.