60 साल बाद चीन की आबादी पहली बार घटी, अब रह गए हैं इतने लोग, जानें वजह

0 231

बीजिंग: दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश कहा जाने वाला चीन अब जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है. चीन की आबादी छह दशकों से अधिक समय में पहली बार पिछले साल घट गई है. मंगलवार को आधिकारिक आंकड़ों ने बताया कि चीन की आबादी तेजी से घटी है. चीन ने देश के जन्म दर को रिकॉर्ड स्तर पर गिरते देखा है, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यह तेजी से गिरावट आर्थिक विकास को रोक सकती है और सार्वजनिक खजाने पर दबाव बढ़ा सकती है.

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, देश में पिछले वर्ष की तुलना में 2022 के अंत में आबादी 8,50,000 कम रही. यह ब्यूरो हांगकांग, मकाओ और स्वशासी ताइवान के साथ-साथ विदेशी निवासियों को छोड़कर केवल चीन की मुख्य भूमि की आबादी की गणना करता है. ब्यूरो ने मंगलवार को बताया कि 1.041 करोड़ लोगों की मौत के मुकाबले 95.6 लाख लोगों के जन्म के साथ देश की आबादी 1.411.75 अरब रह गई. इनमें से 72.206 करोड़ पुरुष और 68.969 करोड़ महिलाएं हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) के विशेषज्ञ 2050 तक चीन की जनसंख्या में 109 मिलियन की कमी देखते हैं, जो 2019 में उनके पिछले पूर्वानुमान की गिरावट के तिगुने से भी अधिक है.

चीन की आबादी तेजी से घटने का कारण कोरोना महामारी को ही माना जाता है. चीन का मानना है कि कोरोना की वजह से शादियों में भी गिरावट दर्ज हुई जिससे नए बच्चों के जन्म में वृद्धि नहीं हो पाई. वहीं चीन में अब वापस से कोरोना ने अपना खतरनाक रूप ले लिया है. यही वजह है कि लोगों की मृत्य दर बढ़ गई है और जन्म दर बिल्कुल कम हो गयी है.

पिछली बार चीन की जनसंख्या में गिरावट 1960 में हुई थी, क्योंकि देश अपने आधुनिक इतिहास में सबसे खराब अकाल से जूझ रहा था. इसके लिए जो माओत्से तुंग को दोषी ठहराया जाता है, क्योंकि उनकी विनाशकारी कृषि नीति जिसे ग्रेट लीप फॉरवर्ड के रूप में जाना जाता है. उससे लगभग 30 मिलियन चीनी भूखमरी से मर गए थे. इसके बाद 1980 तक चीन की आबादी तेजी से बढ़ी थी. लेकिन फिर आबादी घटने लगी तो देश को 2016 में अपनी सख्त “वन-चाइल्ड पॉलिसी” को समाप्त करना पड़ा था. चीन की आबादी घटने लगी थी तब 2021 में चीन ने शादीशुदा जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी. लेकिन वह जनसांख्यिकीय गिरावट को उलटने में विफल रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.