कानपुर घटना पर बोले CM योगी आदित्यनाथ- शांति भंग करने वालों से सख्ती से निपटें

0 195

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की शांति व्यवस्था में खलल डालने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार देर रात गोरखपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि राज्य में शांति और सौहार्द बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाए. संबंधित अधिकारी प्रत्येक जिले की हर सूचना को गंभीरता से लें।

कानपुर की घटना पर उन्होंने निर्देश दिया कि उपद्रवियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. जरूरत पड़ने पर वहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए। अनावश्यक बयान देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। डायल-112 वाहनों की नियमित पेट्रोलिंग करें। पुलिस को नियमित रूप से पैदल पेट्रोलिंग भी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी हर माह उद्यमियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं का समाधान कराएं. उद्यमियों के प्रतिनिधियों को भी बैंकरों के साथ बैठक में बुलाया जाना चाहिए और हर महीने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकें भी की जानी चाहिए। आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए।

थाने व तहसीलें हों संवेदनशील : मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाए. थाना-तहसील को संवेदनशील होकर कार्रवाई करनी चाहिए। शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण संचालन। यदि अधिक शिकायतें संज्ञान में आती हैं तो संबंधित थाना व तहसील की भी जवाबदेही तय की जाएगी। सड़क पर धार्मिक गतिविधियां नहीं: उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क पर धार्मिक गतिविधियां आयोजित न हों. अतीत में या तो धार्मिक स्थलों से माइक हटा दिए गए हैं या फिर चुनाव प्रचार कर उनकी आवाज कम कर दी गई है। यह सुनिश्चित किया जाए कि धार्मिक स्थलों का माइक दोबारा जोर से न लगे।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को 10 जून तक सभी सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए. अवैध टेंपो स्टैंड को हटाया जाए. बसों को भी उनके निर्धारित स्थानों पर ही खड़ा किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी प्रतिष्ठान का स्वामी आगे जाकर सड़क पर दुकान न लगाएं। रेहड़ी-पटरी वालों का व्यवस्थित ढंग से पुनर्वास किया जाए। उन्हें भी पीएम स्वानिधि योजना का लाभ दिया जाए।

मंत्री करेंगे कानून व्यवस्था की समीक्षा मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिस्तरीय दल 11 जून से पुन: संभागीय व जिला दौरे पर जाएगा. इन बिंदुओं के साथ ही यह दल कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी करेगा. किसी भी तरह की लापरवाही की स्थिति में संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रदेश के सभी जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी शामिल हुए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.