कांग्रेस का पिछड़ा वर्ग के कल्याण पर हर साल 20000 करोड़ रुपये खर्च करने का वादा

0 68

हैदराबाद: कांग्रेस (Congress) ने तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Telangana Assembly Election 2023) के बाद सत्ता में आने की स्थिति में पिछड़ा वर्ग (OBC) के कल्याण पर हर वर्ष 20,000 करोड़ रुपये और पांच वर्ष में एक लाख करोड़ रुपये खर्च करने का वादा किया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया (Siddaramaiah) ने कमारेड्डी से करीब 90 किलोमीटर दूर एक स्थान पर ओबीसी समुदाय के लिए कल्याणकारी योजनाओं का एक घोषणापत्र शुक्रवार को जारी किया।

पार्टी ने सत्ता में आने पर जातीय जनगणना के आधार पर ओबीसी आरक्षण बढ़ाने का वादा किया है। इस घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि ओबीसी को नये राजनीति पद प्रदान करने के लिए स्थानीय निकायों में उनका आरक्षण मौजूदा 23 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत किया जाएगा तथा सरकारी असैन्य निर्माण एवं रखरखाव ठेकों में 42 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

पार्टी ने वादा किया कि नवोदय विद्यालय की तर्ज पर हर मंडल में ओबीसी के लिए एक नया ‘गुरूकुलम’ स्थापित किया जाएगा तथा हर जिले में एक नया डिग्री महाविद्यालय खोला जाएगा। कांग्रेस का वादा है कि जिन ओबीसी विद्यार्थियों के परिवारों की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम है, उन्हें पूर्ण शुल्क माफी कर दी जाएगी।

उसने कहा है कि नाई,बढ़ई, धोबी और सुनार जैसे शिल्पकार समुदायों को दुकान की मुफ्त जगह देने के वास्ते हर मंडल में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को ‘अल्पसंख्यक घोषणापत्र’ जारी किया तथा अल्पसंख्यक कल्याण पर वार्षिक बजट 4000 करोड़ रुपये तक ले जाने का वादा किया। उसने सत्ता में आने पर छह महीने के अंदर जातीय जनगणना कराने का भी वादा किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.