सर्दियों में करें मेथी के पत्तों का सेवन, इन बीमारियों के लिए है रामबाण, ओर…

0 49

नई दिल्ली: भारतीय रसोई में रखे कई मसाले और सब्जियां औषधी के तौर पर उपयोग किए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में बीमारी से बचने के लिए रसोई की कई खाद्य सामग्रियां रामबाण हैं। इन्हीं औषधीय गुणों से युक्त खाद्य सामग्रियों में मेथी दाना भी शामिल है। सर्दियों में मेथी सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। मेथी दाने के अलावा मेथी के पत्ते भी सेहतमंद होते हैं। इस मौसम में पालक, सरसों और मेथी की सब्जी बाजार में आ जाती है। ऐसे में इसका सेवन सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, डायबिटीज को नियंत्रित करने में मेथी के पत्ते असरदार हैं। इसके अलावा भी मेथी की सब्जी के सेवन के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में मेथी खाने के सेहतमंद फायदे और मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व, जो कई बीमारियों से रखते हैं दूर।

मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं। अध्ययनों के मुताबिक, मेथी में पाए जाने वाले यौगिकों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। मेथी के सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करें।

मेथी का सेवन अधिक खाने की इच्छा को कम कर देता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साल 2015 में हुए एक अध्ययन में कोरियाई महिलाओं के एक समूह को दोपहर के भोजन से पहले सौंफ और दूसरे समूह को मेथी का पानी पीने के लिए दिया गया। परिणाम में जिन महिलाओं ने मेथी के पानी का सेवन किया, उनका पेट भरा महसूस होने के कारण वजन बढ़ाने वाले कारक कम हो गए।

टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के स्तर को बढ़ाने में मेथी मदद करती है। वर्ष 2017 के एक अध्ययन के मुताबिक, 50 पुरुषों को तीन माह के लिए मेथी का अर्क दिया गया। निष्कर्ष से पता चला कि लगभग 85 प्रतिशत लोगों के शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई थी। मेथी मानसिक सतर्कता, मनोदशा और कामेच्छा में सुधार कर सकता है।

मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्तचाप में सुधार करने में असरदार है। मेथी के सेवन से ह्रदय संबंधित बीमारियों के जोखिम कम हो सकता है। मेथी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और हृदय की सेहत को बनाए रखती है।

हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.