देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह की तारीखों को लेकर है कन्फ्यूजन तो हम आपको बताते हैं कि इसकी तिथियां क्या हैं?

0 168

हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है। जी हाँ और इसी के अगले दिन भगवान विष्णु के शालीग्राम स्वरूप और माता तुलसी का विवाह करवाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु चार महीने बाद योग निद्रा से जागते हैं। आपको बता दें कि इस बार देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह की तारीखों को लेकर लोगों में बड़ा कन्फ्यूजन है। तो अब हम आपको बताते हैं कि इसकी तिथियां क्या हैं?

कब है देवउठनी एकादशी?- देवउठनी एकादशी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है। जी हाँ और इस बार कार्तिक शुक्ल एकादशी तिथि गुरुवार, 03 नवंबर को शाम 07 बजकर 30 मिनट से लेकर शुक्रवार, 04 नवंबर को शाम 06 बजकर 08 मिनट तक रहेगी। ऐसे में देवउठनी एकादशी 04 नवंबर को मनाई जाएगी।

देवउठनी एकादशी का पारण- अगर आपने देवउठनी एकादशी के दिन व्रत रखा है तो 05 नवंबर दिन शनिवार को सुबह 06 बजकर 36 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 47 मिनट तक व्रत का पारण कर सकते हैं।

कब है तुलसी विवाह?- तुलसी विवाह कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को मनाया जाता है। इस बार कार्तिक शुक्ल द्वादशी तिथि शनिवार, 05 नवंबर को शाम 06 बजकर 08 मिनट से आरंभ होगी और रविवार, 06 नवंबर को शाम 05 बजकर 06 मिनट पर इसका समापन होगा। जी हाँ और इसी के चलते तुलसी विवाह 05 नवंबर को किया जाएगा। इस दिन लोग अपने घर में तुलसी विवाह कर सकेंगे।

newstracklive से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.