महंगे पेट्रोल-डीजल से मिल सकती है बड़ी राहत, 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसला कच्चा तेल

0 190

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में आपको महंगे पेट्रोल डीजल के दामों में से बड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बड़ी गिरावट आई है. कच्चे तेल के दाम 15 महीने के निचले लेवल 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे जा फिसला है. ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम 74 डॉलर प्रति के नीचे 73.69 के लेवल पर जा गिरा है. तो डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) के दाम तो 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे 67.61 डॉलर प्रति बैरल पर जा पहुंचा.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बड़ी गिरावट आई है तो इंडियन बास्केट क्रूड के दाम भी 79 डॉलर प्रति बैरल के नीचे जा फिसला है. अब सवाल उठता है कि क्यों दामों में इतनी बड़ी गिरावट आई है. तो इन कारणों पर नजर डालें पहला कारण है अमेरिका में बैंकिंग क्राइसिस. सिलिकन वैली बैंक और सिंग्नेचर बैंक पर आए संकट के चलते सेंटीमेंट बिगड़ा है. तो स्विटजरलैंड की दिग्गज अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संकट क्रेडिट सुइस पर आए संकट के चलते सभी कमोडिटी के दामों में गिरावट देखी जा रही है जिसका शिकार कच्चा तेल भी हुआ है.

कच्चे तेल का बड़ा ट्रेड स्विटजरलैंड के जरिए ही होता है. इसके अलावा चीन के चलते भी कच्चे तेल के दामों में गिरावट आई है. माना जा रहा था कि कोरोना बंदिशों में ढील के बाद अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी और चीन में मांग बढ़ेगी और लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं दिख रहा है. जिसके चलते कच्चे तेल के दामों में ये बड़ी गिरावट आई है. हालांकि कच्चे के दामों में गिरावट भारत के लिए राहत लेकर आया है. भारत अपने खपत का 80 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है. इससे रिफाइनिंग कंपनियां सस्ते में कच्चा तेल आयात कर सकेंगे.

सस्ते आयात के बाद पेट्रोल डीजल समेत दूसरे पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दामों में गिरावट के आसार हैं. आईआईएफएल सिक्योरिटिज के वाइस प्रेसीडेंट रिसर्च अनुज गुप्ता ने कहा कि कच्चे तेल के दाम 15 महीने के निचले लेवल 73 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. हमें लगता है कि पेट्रोल डीजल के दामों में कमी की संभावना बनती है. इससे महंगाई पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.