नवरात्र में माता वैष्‍णो देवी के दर पहुंचे इतने श्रद्धालु, ऐसा रहा नजारा

0 102

जम्‍मू: चैत्र नवरात्र 2023 का गुरुवार को समापन हो गया. नवरात्रि का त्‍योहार पूरे देशभर में पूरे भक्तिभाव और धूमधाम से मनाया गया. खासतौर पर हिंदुओं के पवित्र तीर्थ स्‍थल माता वैष्‍णो देवी पर नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की बेहद भारी भीड़ उमड़ी. हालात ये थे कि माता वैष्‍णो देवी भवन में पांव तक रखने की जगह नहीं थी. इस बार नवरात्रों में माता वैष्‍णो देवी के दर्शन को तीन लाख से ज्‍यादा श्रद्धालु आए.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार, नवरात्रों में माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए भक्‍तों की भारी भीड़ रही. बोर्ड के अनुसार, नवरात्रों के पावन 9 दिनों में माता वैष्णो देवी मंदिर में 3.20 लाख श्रद्धालुओं ने माथा टेककर आशीर्वाद लिया.

जानकारी के अनुसार, पहले नवरात्र पर 33,850, दूसरे नवरात्र पर 32,678, तीसरे पर 33,400 तो चौथे नवरात्र पर 40,000 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए. उनके अनुसार, 5वें नवरात्र पर 43,000, 6वें पर 35,000, 7वें नवरात्र पर 35,000 और 8वें पर 35,000 श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के भवन पहुंचकर माथा टेका.

पूरे नवरात्र आधार शिविर कटरा (Katra) और माता वैष्‍णो देवी भवन में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. कटरा रेलवे स्‍टेशन पर ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान रेलवे की तरफ से भी कटरा में यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे. श्रद्धालु बसों, टैक्‍सी और निजी वाहनों के जरिेये भी भारी संख्‍या में वैष्‍णो देवी पहुंचे थे.

नवरात्रि में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा माता वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर में सार्वभौमिक शांति, सद्भाव, समृद्धि और मानवता के स्वास्थ्य के लिए 9 दिन तक शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया गया था, जिसका गुरुवार को रामनवमी के पावन अवसर पर पूर्णाहुति के साथ समापन हो हुआ.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.