Diabetes : डायबिटीज में खाएं सदाबहार की पत्तियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

0 285

Diabetes  : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्‍या है जो कम उम्र के लोगों को भी डायबिटीज की ओर धकेलने को मजबूर कर रहा है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित लोगों को काफी कुछ परहेज करना पड़ता है अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये खतरनाक हो सकती है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज की समस्या हो जाती है। किसी व्यक्ति के चेहरे, गर्दन या शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट मधुमेह का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

डायबिटीज से राहत पाने के लिए हम कई तरह घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं, लेकिन ऐसे में आप चाहे तो सदाबाहर के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में इस फूल का बहुत अधिक महत्व है।

ब्लड शुगर में कैसे कारगर है सदाबहार?

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। माना जाता है कि पौधे में करीब 100 से ज्यादा एल्कलॉइड हैं, जो कि बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

कैसे करें सदाबहार का सेवन?

• ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 6-7 पत्तियों को चबाकर खा लें।
• सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल डालकर उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें और गुनगुना सेवन करें।
• आप सदाबहार के फूलों और पत्तियों का जूस बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर, करेला, खीरा के साथ सदाबहार के फूल और पत्तियों को डालकर रस निकाल लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
• आप सदाबहार पौधे की पत्तियां का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पत्तियां को पहले सूखाकर पाउडर बना लें। अब रोजाना इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। हालांकि, सदाबहार के सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read :-Rajasthan Doctor Suicide : राजस्थान डॉक्टर को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में बीजेपी नेता गिरफ्तार
रिपोर्ट – तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.