क्या आप भी ट्रेन में करते हैं ये काम, सावधान रहें, नहीं तो भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

0 225

नई दिल्ली: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है, भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नए-नए नियम बनाता रहता है. कई बार लोगों को इन नियमों की जानकारी नहीं होती है, जिससे उन्हें यात्रा के दौरान कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादातर लोगों को रात के समय यात्रा करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई यात्रियों की शिकायत होती है कि रात के समय कुछ यात्री फोन पर तेज आवाज में बात करते हैं तो कुछ तेज आवाज में संगीत सुनते हैं। यात्रियों की इसी तरह की समस्याओं से निपटने के लिए रेलवे के कुछ नियम हैं।

क्या आप इन नियमों को जानते हैं?
रेलवे के नियमों के मुताबिक रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को फोन पर जोर से बात करने की इजाजत नहीं है और न ही यात्री तेज आवाज में संगीत सुन सकते हैं। यदि कोई यात्री तेज आवाज में बात करते या संगीत सुनते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ शिकायत मिलने पर रेलवे कार्रवाई कर सकता है।

तेज आवाज और संगीत के अलावा, कुछ यात्रियों की शिकायत है कि रात में ट्रेन में रोशनी होती है। इसके लिए रेलवे का नियम है कि रात में यात्रा करने के कारण सिर्फ नाइट लाइट ही रहेगी, इसके अलावा यात्रियों को लाइट ऑन रखने की इजाजत नहीं है. इतना ही नहीं यात्रियों की सुविधा के लिए चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ को भी रात में शांति से काम करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा, रेलवे कर्मचारियों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को, यदि आवश्यक हो, तत्काल सहायता प्रदान की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.