क्या आपको भी आती है सफर में उल्टियां!, ट्रैवल बैग में रख लें ये 3 चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

0 61

आपने देखा होगा कि कार, बस, ट्रेन या हवाई जहाज से सफर करते वक्त कई लोगों को उल्टी आ जाती है या जी मिचलाने लगता है. ऐसा मोशन सिकनेस और ताजी हवा की कमी की वजह से होता है. यानी आपका शरीर तेज स्पीड से भाग रहे वाहन के हिसाब से अपने को एडजस्ट नहीं कर पाता, जिसकी परिणनति जी मिचलाने के रूप में होती है.

ऐसे हालात में आपका वह सफर यादगार के बजाय दुखदाई बन जाता है. अगर आप भी सफर के दौरान ऐसी परेशानियों का सामना करते हैं तो अपने साथ बैग में 3 चीजें जरूर लेकर चलें. इन चीजों के साथ होने पर आपको सफर के दौरान कभी भी दिक्कत नहीं आएगी. आइए जानते हैं कि वे काम की 3 चीजों कौन सी हैं.

अदरक का इस्तेमाल आमतौर पर चाय और सब्जियों में सुगंध लाने के लिए किया जाता है. लेकिन यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि भी है. जी मिचलाने या उल्टी जैसा महसूस होने पर आप इसका इस्तेमाल कर राहत पा सकते हैं. इसके लिए आप सफर के दौरान बैग में कच्चा अदरक रखकर चलें. जब भी आपको उल्टी आने जैसा लगे तो आप थोड़ी सी अदरक चबा सकते हैं. अगर ऐसा करने में आपको दिक्कत हो तो आप साथ में अदरक का गर्म पानी या चाय लेकर भी चल सकते हैं. उन्हें पीने से भी उल्टी में राहत मिल जाती है.

साल के 12 महीने बिकने वाले केले में पोटेशियम को रिस्टोर करने की जबरदस्त क्षमता होती है. इसे खाने से जी मिचलाने में तुरंत राहत मिलती है और पेट की एसिडिटी दूर हो जाती है. अगर आप कार-बस या दूसरे साधनों से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो अपने बैग में 2-4 केले रखना न भूलें. ये केले तबियत बिगड़ने पर आपके बेहद काम आएंगे.

नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मिलता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसका रस पीने या चाटने से बेचैनी, उल्टी और जी मिचलाने में बहुत फायदा मिलता है. आप जब भी सफर में निकलें और बच्चे साथ में हों तो 1-2 नींबू को साथ लेकर जरूर जाएं. किसी को भी गैस बनने या जी मिचलाने पर आप एक नींबू काटकर उसे चूसने के लिए दे सकते हैं या खुद उसका सेवन कर सकते हैं. नींबू के रस को चूसते ही कमाल का असर होता है और खराब तबियत तुरंत ठीक हो जाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.