इन 4 विटामिंस की कमी से धुंधली होने लगती है आंखों की रोशनी, आज से ही शुरू कर दें जरूरी पोषक तत्वों का सेवन

0 199

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम हो जाना एक सहज प्रक्रिया है. इससे कोई भी नहीं बच सकता. लेकिन अगर युवा अवस्था में ही आपको धुंधला दिखना शुरू हो जाए तो बात चिंता की हो जाती है. इसका सीधा मतलब होता है कि आपके शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो चुकी है, जिसके चलते आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम हो रही है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा आमतौर पर 4 विटामिंस की कमी की वजह से होता है. आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए हमें क्या खाना चाहिए.

आंखों की रोशनी को मजबूत करने के लिए विटामिन सी को बेहतर पोषक तत्व माना जाता है. इस पोषक तत्व को आप अमरूद, आंवला, केला, आंवला, संतरा, काली मिर्च, नींबू और मौसमी के सेवन से हासिल कर सकते हैं. इन चीजों को डाइट में शामिल कर लेने से धीरे-धीरे आंखों की रोशनी मजबूत होने लगती है और धुंधला नजर आने की शिकायत दूर हो जाती है.

विटामिन ई हमारी आंखों की तंत्रिकाओं को मजूबत करता है और फ्री रेडिकल्स से शरीर का बचाव करता है. यह हमारी बॉडी में एंटी-ऑक्सिडेंट के तौर पर भी काम करता है. आप सॉलमन मछली, एवोकैडो, नट्स या पत्तेदार सब्जियों के सेवन से इस विटामिन ई को हासिल कर सकते हैं.

अगर आंखों में धुंधलेपन की शिकायत है तो ऐसा विटामिन बी की कमी की वजह से भी हो सकता है. इस विटामिन में विटामिन-बी6, बी9 और बी12 शामिल होते हैं. आप नियमित रूप से दूध से बनी चीजों, हरी पत्तेदार सब्जियों, दाल, ड्राई फ्रूट्स, बींस, सीड्स और मीट का सेवन कर इन सब विटामिंस की प्रतिपूर्ति कर सकते हैं.

हमारे शरीर में आंखों की रोशनी के लिए सबसे जरूरी विटामिन-ए है. इस विटामिन से हमारे शरीर की न केवल आंखों की बाहरी परत की सुरक्षा होती है बल्कि इस पोषक तत्व की कमी से व्यक्ति को रतौंधी भी हो सकती है. जिसके चलते उसे रात में कुछ भी दिखना बंद हो जाता है. आपके साथ कभी ऐसी स्थिति न आए, इसके लिए आपको गाजर, शकरकंद, कद्दू, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.