लखनऊ, सीतापुर समेत कई जिलों में देर रात लगे भूकंप के झटके, मापी गई 5.2 तीव्रता

0 210

लखनऊ: शुक्रवार देर रात यूपी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के उत्तर-पूर्व में झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने भी इस बारे में जानकारी दी है। बताया गया है कि भूकंप शुक्रवार देर रात 1.12 बजे आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई। जानकारी के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 82 किमी नीचे थी।

भूकंप विज्ञान के राष्ट्रीय केंद्र ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी जिसमें बताया कि 5.2 तीव्रता का भूकंप 20-08-2022, 01:12:47 बजे, लैटिट्यूड 28.07 और लॉन्गिट्यूड 81.25, गहराई: 82 किमी, स्थान: लखनऊ, उत्तर प्रदेश के 139 किमी एनएनई पर आया। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में शुक्रवार देर रात को मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था।

पड़ोसी लखीमपुर खीरी और उत्तर प्रदेश और दिल्ली के अन्य जिलों में भी झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल के सनोश्री तारताल में बताया जा रहा है। भूकंप का असर चीन के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया। अब तक, भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या नुकसान या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है।

हालांकि, झटके के बाद इलाके में दहशत फैल गई। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को ही दिन में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ इलाके में हल्के झटके महसूस किए गए, जो रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता का भूकंप मारा गया था। किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

इससे पहले शुक्रवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ इलाके में हल्के झटके महसूस किए गए, जो रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता का भूकंप था। भूकंप दोपहर 12:55 बजे आया। एनसीएस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। एनसीएस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हेनले गांव के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.