पाकिस्तान में काउंटिंग के बीच दोबारा होगा चुनाव! जानिए सेना का प्‍लान

0 56

इस्‍लामाबाद : पाकिस्तान में 8 फरवरी को नेशनल असेंबली चुनाव हुआ था, आज इस देश में मतदान हुए 60 घंटे से भी ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन बावजूद इसके अब तक पूरा परिणाम नहीं आया है. भारी कंफ्यूजन और तमाम शिकायतों के बीच अब पाक चुनाव आयोग ने फिर से कई सीटों पर चुनाव कराने का ऐलान किया है.

दरअसल पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के पास कई सीटों पर मतदान सामग्री छीनने और उसे नुकसान पहुंचाने जैसी शिकायतें आई थी जिसके बाद आयोग ने देश के कई मतदान केंद्रों पर फिर से चुनाव कराने का आदेश जारी किया है. हालांकि अब तक जो नतीजे सामने आए हैं उसमें किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिली है. फिलहाल इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 92 सीटों के साथ सबसे आगे हैं जबकि नवाज की पार्टी 73 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है.

पाकिस्तान नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं जिसमें से 266 सीटों पर जनता के मतदान के जरिए सीधे चुनाव होता है. बची हुआ 70 सीटों में से 10 सीटें वहां के अल्पसंख्यकों हिंदुओं और ईसाइयों के लिए आरक्षित रहती हैं और 60 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व रहती है. इस देश के नेशनल असेंबली में किसी पार्टी को बहुमत पाना है तो उसे 169 सदस्यों की जरूरत होती है.

10 फरवरी रात 8 बजे तक की स्थिति के अनुसार इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार को 100 सीटें मिली हैं और इसके साथ ही वह सबसे ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब हुए हैं. इसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को 71 सीटें मिलीं, जबकि बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) को 54 सीटें मिलीं हैं और अन्य पार्टियों को 28 सीटें मिली है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.