NEET PG 2023: इंटर्नशिप की डेट बढ़ाने के बाद भी एमपी सहित चार अन्य राज्यों के फ्रेशर्स मेडिकल छात्र नहीं दे पाएंगे नीट पीजी

0 42

NEET PG 2023: नीट पीजी-2023 के लिए इंटर्नशिप पूरी होने की तारीख नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) द्वारा बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। पूर्व में नीट पीजी एग्जाम 5 मार्च को होना प्रस्तावित किया गया था। नीट पीजी-2023 के लिए इंटर्नशिप पूरी होने की तारीख नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) द्वारा बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। किन्तु यह राहत प्रदान किए जाने के बाद भी मध्यप्रदेश सहित चार अन्य राज्यों के फ्रेशर्स मेडिकल छात्र नीट पीजी-2023 में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे। पूर्व में नीट पीजी एग्जाम 5 मार्च को होना प्रस्तावित किया गया था जिसकी तिथि को अब बढ़ा दिया गया है।

इन राज्यों के छात्र नीट पीजी से होंगे वंचित
एनबीई द्वारा नीट पीजी-2023 के लिए इंटर्नशिप पूरी होने की तारीख को भले ही बढ़ा दिया हो। किंत तीन महीने की राहत प्रदान करने के बाद भी मध्यप्रदेश समेत बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के मेडिकल फ्रेशर्स स्टूडेंट इस परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। वहीं महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात जैसे कुल 12 राज्यों के छात्रों को इस राहत से जरूर फायदा पहुंचा है जिसके कारण वह नीट पीजी एग्जाम में शामिल हो सकेंगे।

एमपी में 25 जुलाई को पूरी होगी इंटर्नशिप
मध्यप्रदेश की बात की जाए तो यहां इंटर्नशिप 24 अप्रैल 2022 को प्रारंभ हुई थी जो इस वर्ष 25 जुलाई को पूरी होगी। पूर्व में नीट पीजी-2023 की एग्जाम डेट 5 मार्च को होना प्रस्तावित थी। एनबीई द्वारा जारी किए गए शेड्यूल में 31 मार्च तक एमबीबीएस छात्रों की इंटर्नशिप पूरी होना अनिवार्य किया गया था। देर से प्रारंभ हुए शैक्षणिक सत्र के कारण इंटर्नशिप की तारीख आगे बढ़ाने के बाद भी प्रदेश के छात्र नीट पीजी में शामिल नहीं हो पाएंगे। गत वर्षों में शैक्षणिक सत्र कोरोना के कारण अधिकांश राज्यों में प्रभावित हुए थे। जिसके कारण न तो समय पर परीक्षा हो पाई और न ही परिणाम जारी हो सके थे। परिणाम में हुई देरी के कारण इंटर्नशिप पर इसका असर पड़ा और यह भी देर से प्रारंभ हो सकी और अब यह देर से ही खत्म भी होगी।

1500 से ज्यादा छात्र होंगे प्रभावित
एमपी के चार सरकारी मेडिकल कॉलेज के अलावा मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध भोपाल और उज्जैन का एक-एक एवं इंदौर के दो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के 1500 से ज्यादा मेडिकल छात्रों को नीट पीजी परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। छात्रों की मांग को देखते हुए मप्र मेडिकल यूनिवर्सिटी जबलपुर सहित अन्य राज्यों की ओर से एनबीई को पत्र लिखकर इंटर्नशिप पूरी होने की तारीख को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया था। एनबीई द्वारा इसमें राहत भी प्रदान की गई किंतु इसके बाद भी छात्र परीक्षा से वंचित रह जाएंगे।

इनका कहना है
एनबीई द्वारा इंटर्नशिप पूरी करने की तारीख को आगे बढ़ाने के बाद भी मध्यप्रदेश के छात्र नीट पीजी-2023 से वंचित रह जाएंगे। इस संबंध में मप्र मेडिकल साइंसेस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. अशोक खंडेलवाल का कहना है कि प्रदेश के छात्रों का नुकसान न हो इसके लिए राज्य सरकार और विश्वविद्यालय स्तर से कोशिश की जा रही है। एनबीई द्वारा इंटर्नशिप करने वाले को जो छूट दी गई है उसके बाद भी राहत नहीं मिल रही है। इसको संबंध में केन्द्र सरकार को दोबारा पत्र लिखकर अवगत कराया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.