वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से मृत्यु का खतरा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है: अध्ययन

0 224

न्यूयॉर्क। बाहरी वायु प्रदूषण के औसत स्तर से अधिक के संपर्क में आने से मृत्यु का जोखिम 20 प्रतिशत और हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम 17 प्रतिशत बढ़ गया। पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि खाना पकाने या घर को गर्म करने के लिए लकड़ी या मिट्टी के तेल से जलने वाले स्टोव का उपयोग करना, और चिमनी के माध्यम से ठीक से हवादार नहीं होना, मृत्यु के समग्र जोखिम को भी बढ़ाता है। वृद्धि (23 प्रतिशत और 9 प्रतिशत) और हृदय संबंधी मृत्यु जोखिम (36 प्रतिशत और 19 प्रतिशत)।

एनवाईयू लैंगोन हेल्थ के शोधकर्ता राजेश वेदांतन ने कहा, “हमारा अध्ययन इस भूमिका पर प्रकाश डालता है कि इनडोर / आउटडोर वायु प्रदूषण के प्रमुख पर्यावरणीय कारक, आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच और शोर से निकटता, प्रदूषित रोडवेज मौत और विशेष रूप से हृदय रोग सभी कारणों में एक भूमिका निभाते हैं। की मृत्यु”।

“हमारे निष्कर्ष उम्र और पारंपरिक व्यक्तिगत जोखिम कारकों से परे रोग-जोखिम प्रोफाइल को व्यापक बनाने में मदद करते हैं,” उन्होंने कहा। अध्ययन के लिए, टीम ने ईरान के पूर्वोत्तर गोलेस्तान क्षेत्र में रहने वाले 50,045 ज्यादातर गरीब, ग्रामीण ग्रामीणों से स्वास्थ्य डेटा एकत्र किया। सभी अध्ययन प्रतिभागी 40 वर्ष से अधिक आयु के थे और 2004 में वापस डेटिंग करने वाले शोधकर्ताओं के साथ वार्षिक यात्राओं के दौरान उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए सहमत हुए।

शोधकर्ताओं ने कहा कि, उनकी नवीनतम जांच न केवल उन पर्यावरणीय कारकों की पहचान करती है जो हृदय और समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा जोखिम पैदा करते हैं, बल्कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लोगों से बहुत आवश्यक वैज्ञानिक प्रमाण भी जोड़ते हैं। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि, पर्यावरणीय जोखिम कारकों पर पारंपरिक शोध ने उच्च आय वाले देशों में आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक अधिक पहुंच वाले शहरी आबादी का पक्ष लिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.