पाकिस्तान ने बड़े उद्योगों पर 10 प्रतिशत सुपर टैक्स लगाने का फैसला किया

0 282

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार “मुद्रास्फीति तूफान” को नियंत्रित करने के लिए बड़े पैमाने पर उद्योगों पर 10 प्रतिशत “सुपर टैक्स” लगाएगी। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने मौजूदा गठबंधन सरकार द्वारा लिए गए कठिन आर्थिक फैसलों पर चर्चा की, क्योंकि पाकिस्तान एक चूक की ओर बढ़ रहा है।

प्रीमियर ने कहा कि सुपर टैक्स से उत्पन्न राजस्व जनता पर मुद्रास्फीति के बोझ का समर्थन करने के लिए गरीबी उन्मूलन के लिए फायदेमंद होगा। जिन क्षेत्रों पर कर लगेगा उनमें शामिल हैं; स्टील, चीनी, सीमेंट, तेल, गैस, उर्वरक, एलएनजी टर्मिनल, बैंकिंग, कपड़ा, ऑटोमोबाइल, सिगरेट, रसायन और पेय पदार्थ।

प्रधान मंत्री ने कहा कि क्रॉस-सब्सिडी का उपयोग शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों जैसी सार्वजनिक सेवाओं को मजबूत करने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विदेशी कर्ज पर देश की निर्भरता कम करने के लिए ऐसी नीतियां जरूरी हैं। उन्होंने आगे कहा, इसे ही हम आर्थिक आजादी कहते हैं, इसे ही कर्ज लेने की बेड़ियों से बाहर आना कहते हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री ने समाज के उन सदस्यों पर एक और कर की घोषणा की, जो 15 करोड़ रुपये, 20 करोड़ रुपये, 25 करोड़ रुपये और 30 करोड़ रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय अर्जित करते हैं। बढ़ी हुई कर दरों की घोषणा करते हुए शाहबाज शरीफ ने कहा कि समाज के गरीब तबके पर महंगाई का बोझ कम करने के लिए अमीरों को अपनी भूमिका निभानी होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.