Facebook Tricks 2022: फेसबुक को डीएक्टिवेट और डिलीट करने का सबसे आसान तरीका, चुटकी में काम करेगा

0 189

नई दिल्ली: फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। पूरी दुनिया में करीब 2.93 अरब लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, दुनिया में फेसबुक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत में होता है। भारत में फेसबुक के करीब 33 करोड़ यूजर्स हैं। फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अपने ब्रांड को एक नया रंग देने के लिए कंपनी का नाम बदलकर मेटा कर लिया है। अगर आप फेसबुक यूजर हैं और किसी भी कारण से फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट या डिलीट कर सकते हैं। यहां हम आपको दिखाएंगे कि फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट और डिलीट कैसे करें।

फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करने के बाद आपकी टाइमलाइन, पोस्ट, फोटो, फ्रेंड लिस्ट और इसके बारे में जानकारी छिपी रहती है। केवल आपके द्वारा भेजे गए संदेश देखे जा सकते हैं। डीएक्टिवेट होने के बाद भी फेसबुक पर आपकी सारी जानकारी सेव रहती है। जब भी आप किसी Facebook खाते को पुनः सक्रिय करते हैं, तो आपका डेटा आपके लिए सुरक्षित रूप से उपलब्ध होता है.

फेसबुक को निष्क्रिय कैसे करें

अगर आप फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपना फेसबुक अकाउंट खोलें
ऊपर दाईं ओर त्रिकोण पर क्लिक करें।
यहां से “सेटिंग” पर जाएं।
बाईं ओर “आपकी फेसबुक सूचना” पर क्लिक करें।
उसके बाद “निष्क्रिय और हटाना” पर क्लिक करें।
यहां से “निष्क्रिय और हटाना” चुनें। फिर “Continue to Account Deactivation” पर क्लिक करें और पुष्टि करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
अगर आप बाद में फेसबुक का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको बस अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

अगर आप फेसबुक हटाते हैं तो क्या होता है?
फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना उसे डीएक्टिवेट करने से बिल्कुल अलग है। एक बार जब आप फेसबुक अकाउंट डिलीट कर देते हैं, तो आप उस अकाउंट का कोई विवरण दोबारा नहीं देख पाएंगे। इसलिए फेसबुक आपका अकाउंट तुरंत डिलीट नहीं करता है। कंपनी को अकाउंट डिलीट करने में भी 90 दिन तक का समय लग सकता है। फेसबुक से सारा डेटा डिलीट होने के बाद खत्म हो जाता है।

फेसबुक कैसे डिलीट करें

“अपना खाता हटाएं” पृष्ठ पर जाएं।
नीचे दाईं ओर जाएं और “खाता हटाएं” पर क्लिक करें।
इस बीच, आप अपना फेसबुक डेटा डाउनलोड कर सकते हैं।
यहां से फेसबुक को आपका अकाउंट डिलीट करने की रिक्वेस्ट आती है। हालांकि फेसबुक यूजर्स का अकाउंट डिलीट होने में कुछ वक्त लगता है। कंपनी को अकाउंट डिलीट करने में भी 90 दिन तक का समय लग सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.