Noida News:बहुमंजिला इमारतों में अग्निशमन सुविधाएं एकदम बेकार, लोगों की जान भगवान भरोसे

0 433

Noida News: शहर में बहुमंजिला इमारतें बना तो ली गई है पर इन इमारतों में आग से बचाव के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।आग की घटनाओं से निपटने के लिए ना तो बिल्डर के पास कोई उपाय है और ना ही विभाग के पास। स्थिति यह है कि आग बुझाने में उपयोग किए जाने वाले हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की क्षमता भी 12 मंजिल तक की है। बात करें नोएडा सेक्टर 120 स्थित आम्रपाली जोडिएक सोसाइटी की तो यहां 17 मंजिल के 12 टावर हैं। वहीं 10 टावर 14 मंजिल के हैं लेकिन यहां आग से निपटने के लिए किसी तरह का इंतजाम नहीं है। यहां के फायर उपकरण पुराने हो चुके हैं ।अध्यक्ष जोगिंदर सिंह का कहना है कि सोसाइटी में फायर के खराब होने के संबंध में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ, जिला अधिकारी ,मुख्य अग्निशमन अधिकारी को पत्र लिखा गया है लेकिन किसी तरह की सुनवाई नहीं की जा रही है।

Also Watch :- Women Safety | NOIDA WOMEN | Safety Of Women In India | Noida police for women awareness

तो वही सेक्टर 79 महागुन मिराबेला सोसाइटी में 3 टावर 26 मंजिल और एक टावर 28 मंजिल का है। आपको बता दें यहां 480 फ्लैट में सैकड़ों परिवार के हजारों लोग रहते हैं। 10 अप्रैल को सोसाइटी के टावर में आग लगी थी निवासी अशोक वर्धन का कहना है कि गर्मी में शॉर्ट सर्किट और ट्रांसफार्मर फटने की घटनाएं अधिक रहती हैं ।ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। आग लगने पर इसे बुझाने के लिए जरूरी उपकरण चालू हालत में नहीं है। इस पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह का कहना है कि नए बनने वाली बहुमंजिला इमारतों को बिना फायर सेफ्टी उपकरण के अनुमति नहीं दी जा रही है जिन संस्थानों के पास फायर एनओसी नहीं है उन्हें नोटिस देकर बताया जा रहा है विभाग इस संबंध में लगातार संबंधित विभागों से पत्राचार कर रहा है।

Also Read:-PradhanMantri Sangrahalaya:जानिए प्रधानमंत्री संग्रहालय में क्या है आम आदमी के लिए खास?

रिपोर्ट- मेघा गंगवार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.