PradhanMantri Sangrahalaya:जानिए प्रधानमंत्री संग्रहालय में क्या है आम आदमी के लिए खास?

0 603

PradhanMantri Sangrahalaya : प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिमूर्ति भवन में प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि देश आजादी के 75वे साल का जश्न मना रहा है। आपको बता दें नेहरू मेमोरियल कहा जाने वाला संग्रहालय अब प्रधानमंत्री संग्रहालय के नाम से जाना जाएगा। संग्रहालय का पहला टिकट खुद प्रधानमंत्री मोदी ने खरीदा और साथ ही कहा कि देश आज जिस ऊंचाई पर है वहां तक पहुंचाने में स्वतंत्र भारत के बाद बनी हर सरकार का योगदान है। इस संग्रहालय में 43 गैलरी हैं और इसमें 4000 लोग एक साथ घूम सकते हैं। संग्रहालय का टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में उपलब्ध है। दर्शकों को ऑनलाइन टिकट के लिए ₹100 देने पड़ेंगे तो वही विंडो पर जाकर टिकट ₹110 का पड़ेगा।

संग्रहालय में उपस्थित इंदिरा गांधी की गैलरी में इमरजेंसी के समय की जानकारी मिलेगी और इस गैलरी में अखबारों की बॉल बनाई गई थी, उसकी हैडलाइन देखने को मिलेगी। प्रधानमंत्री संग्रहालय में लाल बहादुर शास्त्री को दहेज में मिला चरखा, चौधरी चरण सिंह की डायरिया और पी वी नरसिंह राव का चश्मा रखा गया है ।यह सामग्रियों पूर्व पीएम के परिजनों ने संग्रहालय को सौंपी है। इस संग्रहालय के बनने से पूर्व पीएम के परिजन काफी खुश हैं तो वहीं कुछ लोग हैं जो इस फैसले से शायद खुश नहीं है।

Also Watch:- Fitness Mantra episode : Weightloss Tips through balanced diet. | #fitness

चरण सिंह नरसिंह राव ,एचडी देवगौड़ा ,अटल बिहारी बाजपेई मोरारजी देसाई और लाल बहादुर शास्त्री के परिजन वृहस्पतिवार को उद्घाटन समारोह में शामिल हुए लेकिन देश को सबसे अधिक प्रधानमंत्री देने वाले गांधी नेहरू परिवार के सदस्यों ने इससे दूरी बनाए रखी। आपको बता दें कांग्रेस पार्टी के आखरी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी समारोह में आमंत्रित किया गया था लेकिन वह खराब स्वास्थ्य के चलते शामिल नहीं हो सके ।सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी बुलाया गया था लेकिन उनकी तरफ से नहीं आने का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया ।

Also Read:-Tata Neu:अब कार खरीदना होगा Online Shopping जितना आसान
रिपोर्ट- मेघा गंगवार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.