आतिशबाजी -15 डिग्री सेल्सियस पर: North Korea ने किम जोंग इल का जन्मदिन जोरो से मनाया .

0 337

Kim Jong un: North Korea ने अपने पूर्व सर्वोच्च नेता किम जोंग इल का 80 वां जन्मदिन –15 डिग्री सेल्सियस के ठंड के तापमान के बीच मनाया। 2011 में नेता किम जोंग इल मौत हुई थी . चीनी सीमा के पास Samjiyon शहर में एक संगीत कार्यक्रम, आतिशबाजी के साथ समारोह मनाया गया था।

उनके बेटे और वर्तमान सर्वोच्च नेता किम जोंग उन(Kim Jong un) एक काले कोट में पार्टी में आए थे . ठंड के मौसम में सभी लोग ताली बजाते और जश्न का आंनद लेते नजर आए . समारोह ने लोगो ने किम जोंग उन के पीछे रैली करने के जोश दिखाते नजर आए । पूर्व सर्वोच्च नेता(Kim Jong un) की Birthday को मनाने के करने के लिए पूरे राष्ट्र भर में इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है.
हालांकि, उत्तर कोरिया के नागरिकों के बीच देखा जाने वाला उत्साह अक्सर जोशिला हो जाता है, यदि वे अपने नेताओं की प्रशंसा नहीं करते हैं तो उनको जेल या मौत भी हो सकती है.

ऐसा कहा जाता है की उत्तर कोरिया में लोगों ने किम जोंग इल और उनके पिता किम इल सुंग के निधन पर लगातार आँसू बहाए थे. किम जोंग इल और किम इल सुंग दोनों के जन्मदिन देश में सबसे महत्वपूर्ण Holiday में से एक हैं। किम जोंग इल का जन्म 16 फरवरी, 1942 को Samjiyon के पास माउंट पैक्टू में में हुआ था। हालांकि, सोवियत रिकॉर्ड से पता चला है कि उनका जन्म 1941 में Khabarovsk,के पास रूसी सुदूर पूर्व मे हुआ था । 2011 में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई। उनके कार्यकाल के दौरान Human Rights Watch ने कहा था कि उत्तर कोरिया दुनिया की सबसे दमनकारी सरकारों में से एक है। HRW ने किम जोंग इल को तानाशाह के रूप में उपाधी दी थी और उन पर मानवाधिकारों के छिनने का आरोप लगाया था .

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.