असम में बाढ़ का कहर, अब तक 82 लोगों की मौत, एनडीएफआर की टीम बराक घाटी भेजी गई

0 184

गुवाहाटी। असम में ब्रह्मपुत्र, बराक और उनकी सहायक नदियों में बाढ़ की स्थिति मंगलवार को भी गंभीर बनी रही। राज्य में इस प्राकृतिक आपदा से अब तक 82 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इस बीच, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने असम के लोगों के साथ एकजुटता दिखाते हुए बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए दान देने की घोषणा की है। उन्होंने इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

असम में पिछले 24 घंटों में बाढ़ से 11 लोगों की मौत हुई है, जबकि सात लोग लापता बताए जा रहे हैं. अधिकारियों के अनुसार, भुवनेश्वर से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवानों को बचाव अभियान में मदद के लिए असम भेजा गया है। बराक घाटी में करीमगंज और कछार जिलों में बराक और कुशियारा नदियों के बढ़ते जल स्तर के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि बचाव अभियान में मदद के लिए एनडीआरएफ की चार इकाइयों को भुवनेश्वर से सिलचर भेजा गया है। उन्होंने कहा, एनडीआरएफ की चार इकाइयां, यानी कुल 105 कर्मियों को बराक घाटी में बचाव अभियान चलाने के लिए सिलचर भेजा गया है। उन्होंने इस ‘त्वरित मदद’ के लिए गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया। कछार में 2,07,143 लोग और करीमगंज में 1,33,865 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राज्य के 36 में से 32 जिलों में बाढ़ की इस दूसरी लहर से करीब 48 लाख लोग पीड़ित हैं.

बारपेटा, दरंग और बालाजी सबसे ज्यादा प्रभावित
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, सबसे अधिक प्रभावित जिलों में बारपेटा (जनसंख्या 12,30,721), दरंग (4,69,241), बालाजी (3,38515) शामिल हैं। लगातार बारिश से आई बाढ़ से 125 राजस्व मंडल और 5,424 गांव प्रभावित हुए हैं, जबकि 2,31,819 लोगों ने 810 राहत शिविरों में शरण ली है. पिछले 24 घंटों में राहत एजेंसियों ने बाढ़ प्रभावित इलाकों से 11,292 लोगों और 27,086 मवेशियों को बचाया है।

कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर
केंद्रीय जल आयोग के बुलेटिन के मुताबिक, नागांव जिले के कामपुर में कोपिली नदी और निमाटीघाट में ब्रह्मपुत्र नदी, तेजपुर, गुवाहाटी, कामरूप, ग्वालपारा और धुबरी और पुथिमारी, पगल्डिया, बेकी, बराक, कुशियारा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बारपेटा, कछार, दरंग, ग्वालपारा, कामरूप (मेट्रो) और करीमगंज के शहरी इलाकों में भी दिन के दौरान कामरूप और करीमगंज में बाढ़ और भूस्खलन की सूचना मिली।

5 हजार से ज्यादा जानवर पानी की तेज धारा में बह गए
बाढ़ से कुल 1,13,485.37 हेक्टेयर फसल और 33,84,326 जानवर प्रभावित हुए हैं और 5,232 जानवर पानी की तेज धारा से बह गए। दो तटबंध टूट गए और 349 सड़कें और 16 पुल क्षतिग्रस्त हो गए। इस बीच, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है या कई को उनके गंतव्य से पहले ही रद्द कर दिया है और कई को डायवर्ट कर दिया है।

दलाई लामा ने बढ़ाया मदद का हाथ
वहीं धर्मशाला से मिली खबर के मुताबिक दलाई लामा ने कहा, ”असम के लोगों के साथ एकजुटता दिखाते हुए मैं राहत और बचाव के प्रयासों के लिए दलाई लामा के गार्डन फोडरंग ट्रस्ट को दान कर रहा हूं.” उन्होंने इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.