देश में पहली बार, PM मोदी ने वडोदरा में C-295 परिवहन विमान निर्माण संयंत्र की रखी आधारशिला

0 138

वडोदरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात के वडोदरा (Vadodara) में C-295 परिवहन विमान (transport aircraft) निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखी। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, टाटा संस के चेयरपर्सन एन चंद्रशेखरन और शहरी कार्यकारी उपाध्यक्ष द्वारा वडोदरा, गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्मान और स्मृति चिन्ह भेंट किया। देश में पहली बार कोई प्राइवेट कंपनी किसी विमान को बनाने जा रही है।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि टाटा एयरबस इन एयरक्रॉफ्ट का निर्माण करेगी। रक्षा सचिव के अनुसार टाटा एयरबस 40 एयरक्रॉफ्ट के अलावा, वायु सेना की जरूरत और ट्रांसपोर्टेशन के आधार पर अतिरिक्त एयरक्रॉफ्ट का भी निर्माण करेगी। बता दें कि बीते साल, सितंबर 2021 में भारतीय वायुसेना ने यूरोप की एयरबस के साथ करार किया था। इस करार के तहत 40 एयरक्राफ्ट का निर्माण भारत में ही टाटा कंपनी के साथ मिलकर निर्माण किया जाना तय हुआ था। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया, एयरक्राफ्ट के निर्माण में 96 हिस्सेदारी भारत की होगी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत को दुनिया का बड़ा विनिर्माण हब बनाने की दिशा में हम बहुत बड़ा कदम उठा रहे हैं। भारत आज अपना लड़ाकू विमान, टैंक, पनडुब्बी बना रहा है। इतना ही नहीं भारत में बनी दवाइयां और वैक्सीन भी दुनिया में लाखों लोगों का जीवन बचा रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया, मेक फॉर ग्लोब के इस मंत्र पर आगे बढ़ता भारत आज अपने सामर्थ्य को और आगे बढ़ा रहा है। अब भारत परिवहन विमान का भी बहुत बड़ा निर्माता बनेगा। आज भारत में इसकी शुरूआत हो रही है। और मैं वो दिन देख रहा हूं जब दुनिया के बड़े यात्री विमान भी भारत में बनेंगे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, भारत में बने विमानों की आपूर्ति 2026 से 2031 के बीच होगी। वहीं पहले के 16 विमान 2023 से 2025 के बीच आएंगे। भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह ने बताया, यह डील पूरी होने के बाद भारतीय वायु सेना C-295 परिवहन विमान की सबसे बड़ी ऑपरेटर बन जाएगी। इन एयरक्रॉफ्ट के निर्माण में जो कुछ हो, उसका निर्माण भारत में ही करने का प्रयास किया जाएगा।

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात आज विकास के हर क्षेत्र में देश का रोल मॉडल है। यह प्रधानमंत्री के प्रयासों का ही परिणाम है। बीते दशकों में गुजरात ने उद्योग, कृषि और समाजिक विकास में जो अग्रिम स्थान बनाया है उसमें भी प्रधानमंत्री का समर्पित भाव है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.