UN में कश्मीर का मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान को फिर मुंह की खानी पड़ी, विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया ये करारा जवाब

0 94

नई दिल्ली: भारत (India) ने एक बार फिर पकिस्तान (Pakistan)को करारा जवाब दिया है इसबार संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक सभा में भारत ने पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा दी। बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने पकिस्तान द्वारा यूएन में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर पाकिस्तान की निंदा करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता हमारे समय की प्रमुख चुनौतियों पर प्रभावी प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है, फिर चाहे वह महामारी, जलवायु परिवर्तन, संघर्ष या आतंकवाद की ही बात क्यों न हो।

उन्होंने यह बात बिना किसी देश का नाम लिए कहा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने जब कश्मीर का मुद्दा उठाया तो उन्हें ये जवाब मिला। एस जयशंकर ने कहा कि दुनिया जिसे अस्वीकार्य मानती है, उसे सही ठहराने का सवाल ही नहीं उठना चाहिए।

पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से सीमा पार आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश पर लागू होता है। उन्होंने कहा कि न ही ओसामा बिन लादेन की मेजबानी करना और न ही पड़ोसी देश की संसद पर हमला करना इस परिषद के सामने उपदेश देने के लिए प्रमाण के रूप में काम कर सकता है।

बता दें कि भुट्टो ने यूएनएससी की भारत की दिसंबर की अध्यक्षता के तहत सुधारित बहुपक्षवाद (NORM) के लिए नई ओरिएंटेशन पर बहस के लिए बुलाई गई बैठक के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.