Happy Birthday Arijit Singh:रियलिटी शो में मिली हार से लेकर लोगों का दिल जीतने तक, ऐसा रहा अरिजीत सिंह का म्यूजिकल सफर।

0 540

Happy Birthday Arijit Singh:देश के लाखों दिलों पर राज़ करने वाले अरिजीत सिंह ने एक समय पर फिल्मों में गायिकी करने के लिए लंबा संघर्ष किया। अरिजीत सिंह का जन्म पश्चिम बंगाल के जयगंज शहर में सन 1987 में 25 अप्रैल को हुआ। वह इस साल अपना 35वां जन्मदिन मना रहें हैं।

अरिजीत सिंह ने साल 2005 में एक रियलिटी टीवी शो ‘फेम गुरुकुल’ से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की। तब वह महज़ 18 साल के थे। हालांकि वह इस शो को जीत नहीं पाए। लेकिन उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी और एक और रियलिटी सिंगिंग शो ’10 के 10 ले गए दिल’ का हिस्सा बने। उन्होंने अपने गायकी से लोगों का दिल जीता और इस शो के विजेता बने।

इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया। उन्होंने 2011 में आई फिल्म मर्डर 2 के फेमस गाने फिर मोहब्बत से बॉलीवुड में डेब्यू किया। हालाकिं यह गाना 2009 में रिकॉर्ड हुआ था लेकिन फिल्म के रिलीज़ के साथ ये गाना भी 2011 में रिलीज़ किया गया। संजय लीला भंसाली ने अरिजीत के टैलेंट को देखते हुए उन्हें साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म सवारिया के एक गाने ‘यूँ शबनमी’ के लिए साइन किया था। लेकिन किसी कारण वह गाना कभी रिलीज़ नहीं हुआ और फिल्म में इस गाने को पार्थिव गोहिल ने गाया। इसके बाद अरिजीत सिंह ने काफी गाने गाए, लेकिन आशिकी 2 के गाने ‘तुम ही हो’ से उन्हें अलग पहचान और शौरहरत मिली। इस गाने के लिए उन्हें कई सारे अवार्ड्स भी मिलें। वैसे तो ये गाना 2013 में आया था लेकिन यह गाना आज भी लोगों की जुबान पर बरकार है।

अरिजीत सिंह की आवाज़ हर इमोशन के गाने के लिए बनी है फिर चाहे वह रोमांटिक, ब्रेकउप या फिर पार्टी सांग हो। वह जो भी गाने गाते है फैंस उस गाने से खुद को जोड़ पाते है। क्या आपको मालूम है उन्होंने साल 2012 में आई फिल्म एजेंट विनोद (Agent Vinod) के गाने राब्ता को 4 अलग अलग तरीके से गाया है। अरिजीत सिंह ने साल 2015 में पुजैह (Pugazh) के गाने “Neeye Vaazhkai Enbena” से तमिल भाषा में सिंगिंग डेब्यू किया।

अरिजीत सिंह ने ‘तुम ही हो’ गाने के लिए 9 अवार्ड्स जीते है। वह 7 बार ग्रामी अवार्ड्स के लिए भी नॉमिनेट किए गए लेकिन जीत नहीं पाए।

Also Read:- Top 10 News : इस वक्त की 10 बड़ी खबरें । Top News Today । Breaking News । Hindi News

बात करें अगर उनकी पर्सनल लाइफ की तो उन्होंने साल 2014 में अपने बचपन की दोस्त कोयल रॉय से शादी की। इन दोनों के 2 बच्चे भी है। उनकी माँ बंगाली और पिता पंजाबी थे। उन्होंने बचपन से संजीत की शिक्षा शुरू कर दी थी। उनके परिवार भी संगीतकारों के भरा हुआ है। उनकी मामी भारतीय शास्त्रीय संगीतकार थीं। उनके माँ और मामा दोनों ही तबला बजाते थे। और उनकी नानी को भी गाने का शौक था। लेकिन साल 2021 में कोरोना की वजह से उन्होंने अपनी माँ को खो दिया।

Also Read:-Covid Alert : कोरोना का खतरा देश में जारी , चौथी लहर के सकेंत

रिपोर्ट: अमृतरश्मि

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.