Rajasthan Election 2023:गांधी परिवार इस दायरे से बाहर,नेता 5 साल से ज्यादा समय तक पद पर नहीं रहेंगे

0 443

Rajasthan Election 2023:कांग्रेस अगले चुनाव से पहले टिकट देने के मामले में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है. अब एक परिवार से एक ही टिकट मिलेगा। उदयपुर में चिंतन शिविर में संगठन में बदलाव और राजनीतिक मामलों पर एक पैनल ने यह सिफारिश की है।

कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी महासचिव अजय माकन ने उदयपुर में मीडिया से बातचीत में कहा- हमारे पैनल में चर्चा हुई है कि एक परिवार से एक टिकट का फॉर्मूला लागू किया जाए. जिसे भी टिकट दिया गया हो उसे कम से कम 5 साल पार्टी में काम करना चाहिए था। सीधा टिकट नहीं देना चाहिए। नए आए नेताओं को टिकट नहीं मिलेगा, लेकिन गांधी परिवार को इस नियम में छूट दी जाएगी. यह फॉर्मूला उन पर लागू नहीं होगा।

एक नेता को तीन साल की कूलिंग अवधि के बाद दूसरा पद मिलना चाहिए।
माकन ने कहा- यह भी सिफारिश की गई है कि पार्टी में लगातार पांच साल काम करने के बाद किसी को दूसरा पद नहीं दिया जाए. कूलिंग पीरियड कम से कम 3 साल का हो। कोई और पद तीन साल के अंतराल के बाद ही दिया जाना चाहिए।

अगर किसी नेता का बेटा या कोई दूसरा नेता टिकट लेना चाहता है तो उसे कम से कम पांच साल संगठन में काम करना होगा। अगर कांग्रेस में लगातार 5 साल तक पद पर नहीं रहने का नियम लागू होता है तो आधे से ज्यादा नेता बाहर हो जाएंगे। नेताओं के बेटों को भी पांच साल पार्टी में काम करने के बाद ही टिकट मिलेगा.

गांधी परिवार पर लागू नहीं होगा प्रावधान
जब माकन से गांधी परिवार पर इस प्रावधान को लागू करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह सवाल गांधी परिवार का नहीं है. कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव संगठन चुनाव की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष के चयन का चिंतन शिविर से कोई लेना-देना नहीं है।

अजय माकन ने यह भी संकेत दिया कि एक परिवार एक टिकट का प्रावधान गांधी परिवार पर लागू नहीं होगा। कांग्रेस ने एक परिवार-एक टिकट के फॉर्मूले को लागू करने की सिफारिश की है, लेकिन बड़े राजनीतिक परिवारों के लिए सड़क भी छोड़ दी है।

दरअसल, कांग्रेस नेता के परिवार के किसी अन्य सदस्य को टिकट तभी दिया जाएगा, जब वह पांच साल तक सक्रिय रहेगा, अगर कोई नया सदस्य कांग्रेस में आता है, तो उसे पहले 5 साल संगठन में काम करना होगा, उसके बाद ही वह टिकट प्राप्त करें। साथ ही यह भी तय किया गया है कि अब पैराशूट उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया जाएगा, उन्हें भी पहले 5 साल संगठन में काम करना होगा. गौरतलब है कि कांग्रेस में बड़ी संख्या में पैराशूट के उम्मीदवार उतारे गए हैं. पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी ऐसा हुआ है।

Also Watch: NEET-PG 2022: NEET PG 2022 Postponement | स्थगित नहीं होगी NEET PG 2022 की परीक्षा

यह भी पढ़ें:Twitter Deal : ट्विटर डील फिलहाल लगी रोक , एलन मस्क ने ट्वीट कर दी खबर

रिपोर्ट:रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.