ICICI Bank:आईसीआईसीआई बैंक बैंक ने SBI को पछाड़ा,अब आठवें नंबर पर पहुंची अडानी ग्रीन एनर्जी…

0 444

ICICI Bank:निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक को पीछे छोड़ दिया है। मार्केट कैप के हिसाब से अब आईसीआईसीआई बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। पहले स्थान पर एचडीएफसी बैंक है। 2013 में आईसीआईसीआई बैंक ने मार्केट कैप के मामले में भारतीय स्टेट बैंक को पीछे छोड़ दिया था। लेकिन, कुछ समय बाद एसबीआई फिर से इससे आगे निकल गया।

बीएसई के आंकड़ों के हवाले से प्रकाशित लाइव मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण बुधवार को 4,96,364.87 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वहीं, बुधवार को शेयर बाजार की समाप्ति पर भारतीय स्टेट बैंक का बाजार पूंजीकरण 4,25,168.49 करोड़ रुपये रहा।

एचडीएफसी बैंक पहले नंबर पर है

एचडीएफसी बैंक भारतीय बैंकों में बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे बड़ा बैंक है। इसका बाजार पूंजीकरण 7,47,991.29 करोड़ रुपये है। मार्केट कैप के मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक अभी भी एचडीएफसी बैंक से काफी पीछे हैं। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) भारत की सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध कंपनियों की सूची में पहले स्थान पर काबिज है। दूसरे स्थान पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है। एचडीएफसी बैंक भारत की शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में तीसरे स्थान पर है।

अडानी ग्रीन एनर्जी 8वें स्थान पर खिसकी

अडानी ग्रीन एनर्जी का मार्केट कैप भारत की शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध कंपनियों की सूची में सातवें से आठवें स्थान पर खिसक गया है। अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में भारी बिकवाली से अदाणी समूह के शेयर की बाजार कीमत पिछले एक हफ्ते में काफी गिर गई है. पिछले हफ्ते, अदानी ग्रीन एनर्जी ने बाजार पूंजीकरण में भारतीय स्टेट बैंक को पीछे छोड़ दिया था और शीर्ष दस कंपनियों की सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गया था। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से अडानी के शेयरों में भारी बिकवाली के चलते इसका मार्केट कैप गिर गया और यह एसबीआई से पिछड़ कर आठवें स्थान पर पहुंच गया और एसबीआई ने फिर से अपना सातवां स्थान हासिल कर लिया.

आईसीआईसीआई बैंक ने 2013 में पहली बार मार्केट कैप के मामले में एसबीआई को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि, यह लंबे समय तक इस वृद्धि को बनाए नहीं रख सका और कुछ सत्रों के बाद आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप एसबीआई के मार्केट कैप से नीचे आ गया। 2016 में और मार्च 2022 में भी, SBI का मार्केट कैप घटाकर ICICI बैंक कर दिया गया था।

 

यह भी पढ़ें:Twitter Deal Hold : ट्विटर डील फिलहाल लगी रोक , एलन मस्क ने ट्वीट कर दी खबर

रिपोर्ट रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.