गौतम अडानी ने रचा इतिहास, बने विश्व के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

0 281

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक महीने से भी कम समय में एक और अरबपति को पीछे छोड़ते हुए अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स के मुताबिक, 155.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी ने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने फ्रांसीसी व्यवसायी बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी पछाड़ दिया है।

फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर्स सुची के मुताबिक गौतम अडानी अब विश्व के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अडानी की कुल संपत्ति में 5.2 बिलियन डॉलर यानी की 3.49 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। संपत्ती के मामले में अडानी अब फ्रांस के बिजनेस टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस से काफी आगे निकल गए हैं। फिलहाल टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

बता दें कि, बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रेंच लग्जरी फैशन हाउस Louis Vuitton के सीईओ हैं। फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडानी अब केवल इलेक्ट्रॉनिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के मालिक और उद्योगपति एलॉन मस्क से पीछे हैं। एलोन मस्क की कुल संपत्ति 273.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें हाल ही में 789 मिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। अडानी के अतिरिक्त अमीरों की इस सूची में अन्य भारतीयों की बात करें तो देश के दिग्गज उद्योगपति तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 91.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ आठवें नंबर पर मौजूद हैं।

गौरतलब है कि अडानी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा समूह के बाद भारत में तीसरा सबसे बड़ा व्यवसायिक समूह है। अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन शामिल हैं। इन सभी कंपनियों में समूह की चार कंपनियाँ 4 लाख करोड़ के मार्केट कैप को पार कर चुकी है।

इन सभी कंपनियों के शेयरों में पिछले 2 से 3 सालों में असाधारण रूप से उछाल देखने को मिला है, उदाहरण के तौर पर अडानी ग्रीन एनर्जी पिछले 3 सालों में 7,700%, अडानी इंटरप्राइजेज 2,481%, अडानी पोर्ट्स 300% तथा अडानी पावर ने 3 सालों में 1000% का रिटर्न निवेशकों को दिया है। यही कारण है कि, समूह के चेयरमैन गौतम अडानी लगातार विश्व के अमीरों की सूची में ऊपर बढ़ते जा रहे हैं।

तेजी से बढ़ रही है अडानी की संपत्ति
इस साल फरवरी में गौतम अडानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी बने थे। दो महीने बाद अप्रैल में, अडानी की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार हो गई थी। जुलाई में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ और दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने। इसके बाद 30 अगस्त को वह फ्रांसीसी अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ते हुए लिस्ट में टॉप तीन में शामिल होने वाले पहले एशियाई बने।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.