बिना गारंटी 10 लाख रुपये तक हाथों-हाथ पाएं सरकारी लोन, ऐसे करें आवेदन

0 137

नई दिल्ली: केंद्र सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है. खासकर युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए और उन्हें अपना बिजनेस शुरू करने के लिए मदद कर रही है. ऐसी ही एक सरकार स्कीम है, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana), जिसमें केंद्र सरकार बिना गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन देती है और इसके लिए अप्लाई करना भी बेहद आसान है. इस योजना के तहत लाभार्थियों की तादाद अब 40 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत केंद्र सरकार ग्रामीण इलाकों में नॉन-कॉरपोरेट स्मॉल उद्यमों को शुरू करने या उनके विस्तार के लिए लोन मुहैया कराती है. यानी अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है, तो इस योजना के जरिए आपका काम बेहद आसान हो जाएगा. बता दें PM Mudra Yojna के तहत मिलने वाले लोन को तीन कैटेगरी में डिवाइड किया गया है. इनमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल है. मुद्रा योजना को आठ साल पूरे हो चुके हैं, और इस स्कीम के तहत सरकार ने 23.2 लाख करोड़ रुपये के लोन बांटे हैं.

साल 2015 में शुरू की गई इस योजना की तीनों कैटेगरी पर गौर करें तो शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है, जबकि किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. वहीं, तरुण लोन के तहत पांच लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है.

पीएम शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करने में किसी गारंटर की जरूरत नहीं होती है और न ही इसके लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क देना होता है. हालांकि, अलग-अलग बैंकों में लोन की ब्याज दरों में अंतर जरूर हो सकता है. यह बैंकों पर निर्भर करता है. इस योजना के तहत 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर है.

PM Mudra Loan लोन का प्रोसेस भी बेहद आसान है, इसके लिए बस आपको अपने नजदीकी बैंक में विजिट करना होगा. घर बैठे भी इस सरकारी स्कीम के लिए अप्लाई किया जा सकता है. कई बैकों ने आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराई हुई है. आप https://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

पीएम मुद्रा स्कीम के तहत छोटे दुकानदार, फल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट जैसे छोटे उद्योग के लिए लोन की सुविधा पाई जा सकती है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको आधार (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, बिजनेस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है.
बिजनेस प्लान
आवेदन फॉर्म
पासपोर्ट साइज फोटो
केवाईसी दस्तावेज
पहचान का प्रमाण
निवास का प्रमाण
इनकम प्रूफ

कोई भी भारतीय नागरिक जिसके पास मैन्युफैक्चरिंग, व्यापार या सेवा क्षेत्र जैसी गैर-कृषि आय सृजन गतिविधि के लिए बिजनेस प्लान है, जिसकी ऋण आवश्यकता 10 लाख तक है. वह PMMY के तहत MUDRA Loan प्राप्त करने के लिए बैंक या NBFC से संपर्क कर सकता है. सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो इस स्कीम के लाभार्थियों में 51 फीसदी आदिवासी, दलित और पिछड़े वर्ग के लोग हैं. वहीं, 68 फीसदी लोन के अकाउंट महिलाओं के नाम से खुले हैं. रोजगार पैदा करने के मकसद से शुरू की गई इस स्कीम से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 1.12 करोड़ लोगों को रोजगार मिला है. कुल लाभार्थियों में से आठ करोड़ यानी 21 फीसदी पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.